UP Board Practical Exam : परीक्षा के लिए लेकर तैयारी में जुटे छात्र-छात्राएं, जनवरी माह में तय है शेड्यूल

बोर्ड परीक्षा के लिए प्रयोगात्मक परीक्षाएं, प्रयोगशालाओं में रिवीजन शुरू

अयोध्या, न्यूज़ आईएनबी। जनवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाओं के लिए माध्यमिक विद्यालयों में तैयारी तेज हो गई है। छात्र-छात्राएं अपने कालेज की प्रयोगशालाओं में रिवीजन के साथ परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्र-छात्राओं में उत्साह भी देखा जा रहा है।

जिले में हैं कुल 461 माध्यमिक विद्यालय, तैयारी करा रहे हैं शिक्षक

बीकापुर संवाददाता के अनुसार भारती इंटर कॉलेज में हाई स्कूल में कुल 638 छात्र-छात्राएं है। इंटर में 540 छात्र छात्राएं हैं। प्रधानाचार्य अमृत लाल सरोज ने बताया कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के सभी पाठ्यक्रम लगभग पूरे हो चुके हैं। कालेज की प्रयोगशाला में विषय वार छात्र-छात्राओं की तैयारी कराई जा रही है। कालेज की छात्रा अनन्य पांडेय ने बताया कि प्रयोगात्मक परीक्षाएं जनवरी माह में शुरू होने वाली है। अध्यापक जीव विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और रसायन विज्ञान का प्रयोग करा रहे हैं। वहीं अनंता ने बताया कि प्रयोगात्मक कक्षा मौखिक और जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और वनस्पति विज्ञान का प्रैक्टिकल कराया जा रहा है।

प्रयोगात्मक परीक्षा की तैयारी पूरी, रिवीजन शुरू 

अयोध्या। ग्रामोदय इंटर कॉलेज रामपुर सरधा में प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो चुकी है। रसायन विज्ञान के लैब में छात्र छात्राएं प्रयोगात्मक कार्य करते मिले। कक्षा 12 की छात्रा गीतांजलि ने बताया कि प्रयोगात्मक कार्य अच्छे ढंग से हुआ। छात्रा खुशी सिंह और नेहा वर्मा ने बताया कि प्रयोगात्मक कार्य से सीखने परीक्षा परिणाम बेहतर आते हैं। छात्र अखिल और विवेक यादव ने बताया कि इंटरमीडिएट में प्रयोगात्मक अच्छी तरह सीखने के बाद आगे की कक्षाओं में काफी सहायता मिलती है। राज पटेल ने बताया रिवीजन करने से मनोबल बढ़ जाता है। 

कॉलेज के रसायन विज्ञान के प्रवक्ता राजेश वर्मा ने बताया कि प्रायोगिक व सैद्धांतिक के पाठ्यक्रम पूर्ण हो गए हैं। प्रधानाचार्य पीएन सिंह ने बताया कि भौतिक, रसायन व जीव विज्ञान आदि प्रयोगात्मक विषयों के पाठ्यक्रम पूरे हो गए हैं। पीडी पांडेय इंटर कालेज सौनैसा के छात्र-छात्राएं रसायन विज्ञान के लैब में प्रयोगात्मक कार्य करते मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here