T20 World Cup से पहले रोहित और विराट को लेकर अहम फैसला

rohit virat

अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ तीन मैचों की टी20 विश्वकप सीरीज़ (T20 World Cup) के लिए टीम की घोषणा के बाद कई जानकार हैरान हो रहे हैं

तक़रीबन एक साल बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली की टी20 टीम में वापसी का मतलब है कि अगले टी-20 विश्व कप में बीसीसीआई के चयनकर्ता अनुभव को तरज़ीह देना चाह रहे हैं।

T20 world cup jpg

जून में वेस्टइं डीज़ और यूएसए में होने वाले आईसीसी विश्व कप के पहले ये अंतिम टी20 सिरीज़ है. बताया जा रहा है कि मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ख़ासतौर पर केपटाऊन गए थे. वरिष्ठ खिलाड़ियों और टीम मैनेजमेंट से सलाह करने के बाद यह फ़ैसला लिया गया है।

रोहित शर्मा को टीम का कप्तान बनाया गया है. उनकी अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व करने वाले हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव घायल हैं और चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

सूर्यकुमार को जोहानिसबर्ग में खेले गए तीसरे और अंतिम वनडे मैच में फ़ील्डिंग के दौरान टखने में चोट लग गई थी. हाल ही में उनके टखने की सर्जरी हुई है और उम्मीद है कि वह कुछ महीनों में ट्रेनिंग पर लौट आएंगे।

वहीं हार्दिक नवंबर में वनडे विश्व कप के दौरान पुणे में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ लीग मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. उसके बाद वह वापसी नहीं कर पाए हैं. हार्दिक और सूर्यकुमार दोनों के मार्च में आईपीएल से वापसी की उम्मीद है।

विश्व कप में मिलेगी एंट्री?
ऐसे में रोहित शर्मा की टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने की संभावना काफ़ी बढ़ गई है।विश्व कप में कप्तानी के लिए महात्वाकांक्षी हार्दिक पांड्या को अभी इंतज़ार करना पड़ेगा।

वैसे आईपीएल के लिए पांड्या को हाल ही में रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया है।

सबसे बड़ी हैरानी की बात है कि 15 सदस्यीय टीम में केएल राहुल के लिए कोई जगह नहीं बनी है जबकि अभी वनडे और टेस्ट दोनों में जबरदस्त फ़ॉर्म में चल रहे हैं. केएल राहुल ने दक्षिण अफ़्रीका के सफल दौरे के बाद टी20 में वापसी का इरादा व्यक्त किया था. दक्षिण अफ़्रीका में उन्होंने टेस्ट शतक लगाया और वनडे टीम को अपनी कप्तानी में सिरीज़ जीत दिलाई।

केएल राहुल की तरह नवंबर 2022 में टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के हाथों सेमीफ़ाइनल में हार के बाद से रोहित और कोहली ने अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच नहीं खेला है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल और 2023 में वनडे विश्व कप से पहले टेस्ट क्रिकेट और वनडे को प्राथमिकता देने का फ़ैसला किया था। हाल ही में दोनों ने टी20 विश्व कप में खेलने की इच्छा जताई थी।

2022 टी20 विश्व कप के बाद से ज़्यादातर मैचों में हार्दिक पांड्या ने भारत की कप्तानी की है. उनके चोटिल होने के बाद सूर्यकुमार यादव कप्तान बनाए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here