Russia-Ukraine War: ईयू से वित्तीय मदद रुकने के बाद यूक्रेन और रूस ने एक दूसरे पर ड्रोन हमले के लगाए आरोप

ukrain

कीव (यूक्रेन)। यूरोपीय संघ में यूक्रेन को 50 अरब यूरो (54 अरब अमेरिकी डॉलर) की अर्थिक सहायता देने को लेकर हंगरी द्वारा वीटो का इस्तेमाल किए जाने के कुछ ही घंटों बाद रूस और यूक्रेन ने एक दूसरे पर ड्रोन हमले किए। यूक्रेन की वायु सेना ने शनिवार को कहा कि यूक्रेनी वायु रक्षा ने देश के 11 क्षेत्रों पर शुक्रवार को रातभर दागे गए 31 ड्रोन में से 30 को मार गिराया है। रूस ने भी शुक्रवार शाम को कहा कि उसने कई यूक्रेनी ड्रोन हमलों को रोका। 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने ‘टेलीग्राम’ पर कहा कि रूसी विमान भेदी इकाइयों ने क्रीमिया प्रायद्वीप पर 32 यूक्रेनी ड्रोन को नष्ट कर दिया। इससे पहले रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यूक्रेन की सीमा से लगे कुर्स्क क्षेत्र में छह ड्रोन मार गिराए गए। इस बीच, यूक्रेन के कब्जे वाले खेरसॉन क्षेत्र के गवर्नर ओलेक्जेंडर प्रोकुडिन ने शनिवार को कहा कि क्षेत्र के कई हिस्सों में हुई गोलाबारी में दो लोग घायल हो गए। 

इससे पहले, यूरोपीय संघ में यूक्रेन को 50 अरब यूरो की अर्थिक सहायता देने के संबंध में कोई सहमति नहीं बन सकी। हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बान ने इसके खिलाफ वीटो का इस्तेमाल किया। यह कदम यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि इससे पहले अमेरिकी संसद में यूक्रेन को आर्थिक सहायता देने के संबंध में कोई नतीजा नहीं निकला। 

जेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों से यूक्रेन को अतिरिक्त 61 अरब डॉलर की आर्थिक सहायता देने का अनुरोध किया था। इस धनराशि का इस्तेमाल मुख्य रूप से अमेरिका से हथियार खरीदने में किया जाना है लेकिन सांसदों के बीच इस बारे में कोई एक राय नहीं बन सकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here