RTI File: घर बैठे प्राप्त करें हर सरकारी विभाग की जानकारी, जानिए RTI लगाने की पूरी प्रक्रिया 

RTI

नई दिल्ली। RTI या सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 भारत का एक कानून है। इस अधिनियम के तहत, कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक प्राधिकरण से किसी भी जानकारी के लिए आवेदन कर सकता है, चाहे वह दस्तावेज़, रिपोर्ट, या किसी भी अन्य रूप में हो। 

RTI के लिए ऐसे करें आवेदन 
इसके लिए पहले RTI पोर्टल https://rtionline.gov.in/ पर जाएं, यहा आप अपना पंजीकरण करें। पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए, आपको अपना नाम, पता, ईमेल पता और मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा। आपको एक पासवर्ड भी बनाना होगा। जिसके बाद आप आवेदन कर सकते है।

ध्यान रहे आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित जानकारी प्रदान करनी होगी जैसे सूचना का विषय, सूचना की आवश्यकता का कारण, सूचना की आवश्यक मात्रा, जानकारी प्राप्त करने के लिए पसंदीदा तरीका आदि आवेदन करते समय आपको इसके लिए आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा, आवेदन शुल्क की राशि सूचना के प्रकार पर निर्भर करती है। जिसके बाद आप आवेदन जमा कर सकते है।

ऑनलाइन आरटीआई भरने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसमें अपना आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र की प्रति, अपने पते का प्रमाण पत्र, आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग शामिल है।

आवेदन करने के बाद 30 दिनों के भीतर आपको जानकारी प्रदान करेगा। यदि सार्वजनिक प्राधिकरण समय पर जानकारी प्रदान करने में विफल रहता है, तो आवेदक को अपील करने का अधिकार है। हालांकि, कुछ मामलों में, सार्वजनिक प्राधिकरण को 30 दिनों से अधिक समय तक जानकारी प्रदान करने में देरी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here