MRI स्कैनर से सावधान

MRI SCAN

लैंकेस्टर (यूके)। विस्कॉन्सिन की एक 57 वर्षीय महिला को हाल ही में चोट लग गई। वह एमआरआई (चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग) स्कैन के लिए अस्पताल गई और छुपे हुए हथियार के साथ मशीन में दाखिल हो गई। मशीन के शक्तिशाली चुंबक के कारण बंदूक चल गई। 2023 में यह पहली बार नहीं है कि एमआरआई स्कैनर में बन्दूक से चोट लगी हो। फरवरी में ब्राज़ील में एक वकील की कमरबंद में दबी बंदूक उसके पेट में चल जाने से मौत हो गई। 

एमआरआई का एक लंबा इतिहास है, किसी न किसी रूप में, जिसका इतिहास 1930 के दशक से है। कई वर्षों के अध्ययन और अनुकूलन के परिणामस्वरूप 1977 में पहला रोगी स्कैन हुआ। हर साल लगभग 9.5 करोड़ एमआरआई स्कैन किए जाते हैं। यह एक प्रभावी और मूल्यवान निदान उपकरण है, जो रोगियों के लिए अविश्वसनीय रूप से सुरक्षित है (जब रोगी दिशानिर्देशों का पालन करते हैं) जो नैदानिक ​​छवियों में उत्कृष्ट ऊतक रिज़ॉल्यूशन देता है और प्राप्तकर्ता को किसी भी हानिकारक आयनकारी विकिरण के संपर्क में नहीं लाता है। 

हालांकि यह सुरक्षित है, लेकिन मशीनों से निकलने वाले शोर (इयरप्लग की पेशकश) के बारे में मरीजों की कुछ चिंताएं हैं, जो 100 डेसिबल तक पहुंच सकती हैं। और क्लौस्ट्रफ़ोबिया से पीड़ित कुछ लोग मशीन में लंबे समय तक इसे सहन करने के लिए परेशान होते हैं। एमआरआई जो कुछ भी चित्रित किया जा रहा है उस पर शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र लागू करके काम करता है। ये चुम्बक पृथ्वी से 30,000 अधिक शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करते हैं। शरीर (और ब्रह्मांड) में प्रत्येक तत्व को बनाने वाले प्रोटॉन (उपपरमाण्विक कण) उत्तेजित होते हैं, जिससे वे अपनी सामान्य आराम की स्थिति से बाहर निकल जाते हैं। जब चुंबक को बंद कर दिया जाता है, तो मशीन के सेंसर प्रोटॉन से जारी ऊर्जा का पता लगाते हैं क्योंकि वे अपनी आराम की स्थिति में लौटते हैं। यह वैज्ञानिकों को ऊतकों के प्रकार और क्या वे स्वस्थ हैं, के बीच अंतर बताने में सक्षम बनाता है। 

मजबूत चुम्बक
एमआरआई के साथ सबसे बड़ा जोखिम अविश्वसनीय रूप से मजबूत चुंबकों से आता है जिनका उपयोग किया जाता है क्योंकि वे जिन वस्तुओं पर कार्य करते हैं उनमें चयनात्मक नहीं होते हैं। वे कमरे में कहीं से भी धातु की वस्तुओं को खींच सकते हैं, जैसा कि पहले उल्लेखित बन्दूक की घटनाओं में देखा गया है। इस कारण से, एमआरआई स्कैन के लिए सख्त दिशानिर्देश हैं, जिसमें मरीजों को चोट या मृत्यु को रोकने के लिए चिकित्सा इतिहास और संभावित धातु वस्तुओं से संबंधित प्री-स्कैन प्रश्नावली से गुजरना पड़ता है।

पेसमेकर या अन्य प्रत्यारोपित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों वाले लोगों को विशेष रूप से नुकसान का खतरा होता था। हालाँकि, इन प्रत्यारोपित उपकरणों को स्कैन करने वाले लोगों की सहायता के लिए विशेष प्रक्रियाएँ लागू की गई हैं। इसके अलावा, नए मॉडलों में लौह धातुएं नहीं होती हैं – यानी ऐसी धातुएं जो चुंबक द्वारा आकर्षित हो सकती हैं क्योंकि उनमें लोहा होता है। जिन लोगों के भीतर बाहरी धातु पिंड लगे होते हैं, वे भी उच्च जोखिम में हैं। सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित एक 65 वर्षीय व्यक्ति, जिसने धातु की सॉकेट और एक काज पिन निगल ली थी, एमआरआई के दौरान उसका पेट फट गया था।

इसी तरह, 11 छोटे गोलाकार चुम्बकों को निगलने के बाद एमआरआई के दौरान एक बच्चे की आंत में छेद हो गया। एक अन्य जोखिम तथाकथित “ऊतक लूप” का गठन है जहां शरीर का एक टुकड़ा दूसरे के संपर्क में होता है जो एक लूप बनाता है जो ऊतक को जलने के बिंदु तक गर्म करता है। उदाहरणों में ऊपरी जांघ के एक-दूसरे से संपर्क करने वाले हिस्से, हाथों का एक साथ आना और अन्य बिंदु शामिल हैं जहां त्वचा का एक टुकड़ा दूसरे के संपर्क में है। ये असामान्य हैं लेकिन सुरक्षित स्कैन सुनिश्चित करने के लिए लोगों को कुछ खास स्थितियों में लिटाने से इन्हें कम किया जा सकता है। 

बाहर की मशीन भी खतरनाक हो सकती है
अस्पतालों और क्लीनिकों में एमआरआई सुइट से धातु की वस्तुओं की निकटता को सीमित करने के उपाय मौजूद हैं – लेकिन, दुर्लभ अवसरों पर, इनका पालन नहीं किया जाता है। 2018 में, एक भारतीय व्यक्ति की मौत हो गई जब उसके पास मौजूद ऑक्सीजन सिलेंडर एमआरआई मशीन में खींच लिया गया, जिससे वह फट गया और उसकी मौत हो गई। इसी तरह, 2021 में, एक दक्षिण कोरियाई व्यक्ति की मृत्यु हो गई जब एमआरआई कक्ष में एक ऑक्सीजन सिलेंडर ने उसकी खोपड़ी को कुचल दिया, क्योंकि चुंबक ने उसे मशीन में खींच लिया था जिसमें उसे स्कैन किया जा रहा था। सबसे बड़े अज्ञात खतरों में से एक आंख में पड़े धातु के टुकड़े से होता है। यह आम तौर पर हाथ से काम करने वाले मजदूरों और सैन्य कर्मियों के लिए एक समस्या है, जहां हथौड़ा चलाने, छेनी चलाने, ड्रिलिंग या शूटिंग या विस्फोट के कारण सूक्ष्म धातु के टुकड़े – अक्सर अनजाने में – व्यक्ति की आंखों में फंस जाते हैं। धातु के ये छोटे टुकड़े एमआरआई स्कैनिंग के दौरान चुंबकीय क्षेत्र के संपर्क में आने पर विस्थापित हो सकते हैं या मुड़ सकते हैं, जिससे आंखों में रक्तस्राव, असहनीय दर्द और अंधापन हो सकता है। 

लाभ जोखिमों से कहीं अधिक है
उपरोक्त कहानियों के बावजूद, एमआरआई एक क्रांतिकारी डायग्नोस्टिक मशीन है जिसके लाभ जोखिमों से कहीं अधिक हैं। एमआरआई में आगे के संशोधन, जैसे कि एफएमआरआई (कार्यात्मक एमआरआई), डॉक्टरों और शोधकर्ताओं को मस्तिष्क की गतिविधि को देखने और यह देखने देते हैं कि अल्जाइमर जैसी बीमारियाँ कैसे बढ़ रही हैं। वे शोधकर्ताओं को नई दवाओं की खोज करने और शरीर रचना विज्ञान का अध्ययन करने में भी मदद कर रहे हैं। ये क्रांतिकारी मशीनें बेहद उपयोगी हैं और सही ढंग से उपयोग किए जाने पर पूरी तरह सुरक्षित हैं। तो अगली बार जब आपका एमआरआई स्कैन हो, जब क्लिनिकल स्टाफ आपसे सरल और सीधे सवाल पूछें, तो ईमानदारी से जवाब दें। और सुरक्षित रहने के लिए उन्हें किसी भी ऐसी चीज़ के बारे में बताएं जो आपको प्रासंगिक लगे, चाहे वह कितनी भी मामूली क्यों न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here