Joe Biden Visit UK: जो बाइडेन ने तोड़ा शाही प्रोटोकॉल! किंग चार्ल्स के पीठ पर रखा हाथ, जानिए अब क्या होगा

Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन इस वक्त ब्रिटेन के दौरे पर हैं. उन्होंने किंग चार्ल्स के साथ क्लाइमेट फाइनेंस मोबिलाइजेशन फोरम बैठक में हिस्सा लिया.

Joe Biden Visit UK: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe biden) ने ब्रिटेन के किंग चार्ल्स (kings charles) से मुलाकात की. ब्रिटेन के किंग चार्ल्स के लिए सिंहासन पर बैठने बाद ये पहला मौका है, जब वो किसी औपचारिक बैठक में शामिल हुए. इस दौरान किंग चार्ल्स ने बाइडेन का विंडसर कैसल में स्वागत किया. अमेरिकी राष्ट्रपति की कार विंडसर कैसल पहुंची तो किंग चार्ल्स ने हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया. इसके बाद एक बैंड ने दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए.

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स और बाइडेन ने वेल्श गार्ड्स का निरीक्षण किया, लेकिन एक विवाद तब खड़ा हो गया, जब जो बाइडेन ने किंग चार्ल्स की पीठ पर लापरवाही से अपना हाथ रखकर शाही प्रोटोकॉल तोड़ दिया. हालांकि, बकिंघम पैलेस के एक सूत्र ने पीपल को बताया कि जो बाइडेन की तरफ से पीठ को छूने से किंग चार्ल्स पूरी तरह से सहज थे.

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर बातचीत
किंग चार्ल्स ने क्लाइमेट फाइनेंस मोबिलाइजेशन फोरम के बैठक के दौरान नेताओं को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में बेहतर ढंग से निपटने के तरीके के बारे में चर्चा की. इससे पहले भी बाइडेन और किंग चार्ल्स कई बार मिल चुके हैं, जिसमें व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में 2015 की बैठक भी शामिल है.

बैठक में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और कैमिला भी मौजूद थे. इसके अलावा बाइडेन सितंबर में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में भी शामिल हुए थे.

नाटो शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे बाइडेन
जो बाइडेन के किंग चार्ल्स के पीठ पर हाथ रखने को लेकर बकिंघम पैलेस के एक सूत्र कहा कि ये दोनों व्यक्तियों और उनके राष्ट्रों के बीच गर्मजोशी और स्नेह का अद्भुत प्रतीक था. उन्होंने कहा कि यह सही प्रोटोकॉल के अनुरूप था.

ब्रिटेन के यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मुलाकात की. इस पर व्हाइट हाउस ने बताया कि यूके की यात्रा के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति नाटो शिखर सम्मेलन के लिए लिथुआनिया और यूएस-नॉर्डिक लीडर्स शिखर सम्मेलन के लिए फिनलैंड की यात्रा करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here