Italy एक्सिओम स्पेस के Space Station के लिए आवास मॉड्यूल का करेगा निर्माण

space station

रोम। इटली आवासीय मॉड्यूल प्रदान करके अमेरिकी कंपनी एक्सिओम स्पेस की अंतरिक्ष में वाणिज्यिक स्टेशन बनाने की परियोजना में भाग लेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ‘चिगी पैलेस’ ने बुधवार को यह जानकारी दी। बयान में कहा गया है, “नए स्टेशन का एक हिस्सा थेल्स एलेनिया स्पेस इटालिया द्वारा निर्मित आवास मॉड्यूल से बनाया जाएगा, जो इन प्रौद्योगिकियों में विश्व में अग्रणी है।” 

बयान में कहा गया है कि इटली 10 जनवरी, 2024 को होने वाले अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए एक्सिओम स्पेस के एक्स-3 मिशन में भी भाग लेगा। इतालवी वायु सेना के कर्नल वाल्टर विलादेई मिशन का संचालन करेंगे और विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोगों का संचालन करते हुए अंतरिक्ष स्टेशन पर 14 दिन बिताएंगे। बयान में कहा गया है कि नासा ने एक्सिओम स्पेस को वाणिज्यिक अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण और प्रबंधन का काम सौंपा है। यह इस तथ्य के बावजूद है कि आईएसएस का परिचालन जीवन 2030 तक समाप्त होने की उम्मीद है।

बयान में कहा गया है, “सबसे पहले, इसे आईएसएस में जोड़ा जाएगा, लेकिन फिर इसे अलग होना चाहिए और स्वायत्त रूप से संचालित होना चाहिए, कक्षा में नासा को सेवाएं प्रदान करनी चाहिए और कम कक्षा में वाणिज्यिक निजी गतिविधियों का समर्थन करना चाहिए।” एक्सिओम स्पेस वर्तमान में दुनिया का पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष स्टेशन बना रहा है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, थेल्स एलेनिया स्पेस ने एक्सिओम स्टेशन के पहले मॉड्यूल की प्राथमिक संरचनाओं का निर्माण शुरू कर दिया है। एक्सिओम स्पेस 2026 में स्टेशन के पहले खंड को कम-पृथ्वी की कक्षा में प्रक्षेपित करने की योजना बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here