IPS Sanjiv Suman: जानिए कौन हैं IPS संजीव सुमन ! जिन्हें बनाया गया है अलीगढ़ का कप्तान

SANJIV SUMAN IPS

न्यूज़ आईएनबी । आईपीएस अफसर (IPS Officer) बनना लगभग हर एक का सपना होता है. सिविल सर्विसेज (Civil Services) में अपना संपूर्ण योगदान देकर आईपीएस बनने का ख्वाब हर कोई संजोए रहता है, यह ख्वाब पूरे उन्हीं के होते हैं जो कड़ी मेहनत और परिश्रम करता है. इनमें एक नाम ऐसा भी है जिन्हें संघर्षों को लेकर भी जाना जाता है जी हां आज हम बात करने जा रहे हैं 2014 बैच के आईपीएस अफसर संजीव सुमन (Sanjiv Suman) की जिनका अबतक का सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. वर्तमान में इन्हें अलीगढ़ (SSP ALIGARH) की कमान सौंपी गई है।

कौन हैं आईपीएस संजीव सुमन (IPS SANJIV SUMAN)?

आईपीएस संजीव सुमन ( IPS Sanjiv Suman) बिहार (Bihar) राज्य के खगड़िया जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक (B.Tech) की पढ़ाई करने के बाद बेंगलुरु में नौकरी भी की। जब नौकरी में मन नहीं लगा तो यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा की तैयारी में जुट गए और परीक्षा पास कर दूसरे अटेम्प्ट में आईपीएस (IPS) बन गए।

जानकारी के अनुसार बचपन से ही उन्हें पढ़ाई-लिखाई (Studies) का काफी शौक था यही कारण है कि उन्होंने पहले कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के बाद सिविल सर्विसेज को ज्वाइन कर देश की सेवा करने का विचार आया। आज वह बतौर एसपी कई जिलों में रह चुके हैं और अब उन्हें अलीगढ़ का एसएसपी बनाया गया है। संजीव सुमन युवाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत भी हैं।

संजीव सुमन की कहाँ-कहाँ रही तैनाती?

2014 बैच के आईपीएस संजीव सुमन (Sanjiv Suman) की पहली तैनाती एसपी के रूप में बागपत जिले में हुई। जहां पर उन्होंने दिसंबर 2016 से अप्रैल 2018 के बीच बतौर एसएसपी के पद पर तैनात रहे। इसके बाद उन्हें उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े शहर कानपुर पहुंचे यहां वे अप्रैल 2018 से अक्टूबर 2019 तक बतौर और एडिशनल एसपी वेस्ट भी रहे। यही नहीं अक्टूबर 2019 से दिसंबर 2020 तक वह हापुड़ में एसपी के पद पर रहे। इसके बाद दिसंबर 2020 से नवंबर 2021 तक वह राजधानी लखनऊ में डीएसपी पूर्वी बनाए गए। उन्हें कड़े एक्शन व सख्त अनुशासन के लिए भी जाना जाता है।

लखीमपुर में रातों रात सौंपी गई थी कमान, कावंड़ियों संग किया था डांस

अक्टूबर 2021 में लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Khiri) जिले में हुई हिंसा के बाद लापरवाही बरतने के चलते एसपी विजय ढुल का तबादला कर दिया गया था, जबकि आईपीएस संजीव सुमन को यहाँ की कमान सौंपी गई थी। फिलहाल बात की जाए वर्तमान की तो विजय ढुल कानपुर में बतौर डीसीपी वेस्ट के पद पर तैनात है तो वहीं संजीव सुमन का मुजफ्फरनगर से तबादला कर अलीगढ का एसएसपी बनाया गया है। मुजफ्फरनगर में एसएसपी संजीव सुमन ने कांवड़ यात्रा के दौरान जबरदस्त सुर्खियां बटोरी थीं। जब एसएसपी संजीव सुमन कांवडियों के साथ भोले की बारात चली गाने पर डांस (Dance) करते हुए नजर आए थे। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ और लोगों के दिलों में उन्होंने एक अलग जगह बनाई।

लखीमपुर खीरी में बतौर एसपी के पद पर तैनात रहे संजीव सुमन के साथ एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें ट्रोलर्स का शिकार बनना पड़ा। दरअसल जिले में दो सगी बहनों के साथ रेप और फिर उनकी हत्या कर दी गई थी इस मामले में पुलिस का घेराव करते हुए स्थानीय लोगों ने जमकर बवाल काटा था, मोर्चा संभालने पहुंचे एसपी संजीव सुमन उग्र भीड़ को रोकने के लिए धमकी देते हुए नजर आ रहे थे जिसका वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर जमकर वायरल हुआ था। इसके बाद से ही वह ट्रोलर्स की नजरो में चढ़ गए थे, इसी वायरल वीडियो को लेकर उन्हें काफी परेशान भी किया गया था।

अलीगढ़ जिले में दी गयी बतौर एसएसपी तैनाती

हालांकि इस घटना को हुए अरसो बीत चुके हैं। अब उन्हें वर्तमान में अलीगढ़ (Aligarh) का एसएसपी बनाया गया है तो यह थी एक छोटी सी कहानी आईपीएस संजीव सुमन की जो काफी उतार-चढ़ाव से भरी हुई है। “युगांतर प्रवाह” की टीम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करती है साथ ही अपने पाठकों से हम वादा करते हैं कि ऐसे ही मोटिवेशनल और प्रेरणादायक लोगों के जीवन से जुड़ी कहानियों को आपके सामने पेश करते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here