Happy New Year 2023: न्यू इयर सेलिब्रेशन दुबई पसंदीदा डेस्टिनेशन, गोवा और दक्षिण भारत घूमने की तैयारी

New Year

कानपुर में न्यू इयर सेलिब्रेशन दुबई पसंदीदा डेस्टिनेशन।

कानपुर में न्यू इयर सेलिब्रेशन दुबई पसंदीदा डेस्टिनेशन। 19 दिसंबर से पांच जनवरी के बीच सबसे ज्यादा हवाई टिकटों की बुकिंग हो रही है।

कानपुर, न्यूज़ आईएनबी। शहर में इस साल भी बड़ी संख्या में लोगों ने नए साल का जश्न विदेश में मनाने की तैयारी की है। वर्ष 2024 के स्वागत में सैर-सपाटे के लिए इस बार दुबई शहरवासियों की पहली पसंद बनकर उभरा है। दुबई के बाद मलेशिया व सिंगापुर के लिए सबसे ज्यादा हवाई टिकटों की बुकिंग कराई जा रही है। ज्यादातर टिकट 19 दिसंबर से पांच जनवरी की समयावधि के बीच बुक कराई गई हैं।

ट्रैवल्स एजेंसी संचालकों की माने तो कानपुर के लगभग पांच हजार लोग इस बार विदेश में नए साल की छुट्टियां मनाएंगे। नए साल पर बुक हो रहे विदेश में सैर-सपाटे के टूर पैकेज पर अवध ट्रैवल्स के निदेशक शारिक अल्वी ने बताया कि विदेश घूमने वालों के बीच इस बार रुझान बदला हुआ है।

इस सीजन के लिए लगभग 50 परिवारों के टिकट दुबई के लिए उनके यहां से बुक हुए हैं। अन्य ट्रैवल्स संचालकों और दिल्ली से बुक हुए टूर पैकेज के टिकटों को मिला लिया जाए तो शहर से लगभग पांच हजार टिकट विदेश में नया साल मनाने के लिए बुक हो चुके हैं।  

थाईलैंड और सिंगापुर का तिलिस्म इस बार फीका

पिछले कुछ सालों से शहरवासियों के बीच नए साल की मस्ती के लिए थाईलैंड और सिंगापुर घूमने का रुझान ज्यादा देखा जा रहा था। लेकिन इस बार दुबई को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इसकी बड़ी वजह वहां पर पर्यटकों के लिए जबर्दस्त शापिंग ऑफर और सोशल मीडिया में लंबे समय से ट्रेंडिग होना है।

इसके अलावा शहर के बच्चों का वहां  विभिन्न मल्टी नेशनल कंपनियों में नौकरी करना भी एक कारण है। शहर के ऐसे 50 से अधिक परिवार हैं जिन्होंने दो महीने पहले से ही दुबई के लिए अपने टूर पैकेज की बुकिंग कानपुर से कराई है। अभी तक लगभग 2500 टिकट अकेले दुबई के लिए बुक हो चुके हैं। 

हनीमून के लिए सिंगापुर व थाइलैंड के साथ इटली भी 

नए शादीशुदा जोड़ों की बात की जाए तो  हनीमून के लिए उनकी पहली पसंद सिंगापुर बनी हुई है। ऐसे जोड़ों के लिए मलेशिया या इटली दूसरी प्राथमिकता है। इसमें इटली के लिए शहर का एक खास वर्ग बुकिंग करा रहा है। सिंगापुर और मलेशिया के लिए लगभग 14 सौ टिकट अब तक शहर से बुक हो चुकी हैं। इनमें सर्वाधिक पैकेज पांच दिन के टूर के बुक हुए हैं। इसके मुकाबले इटली के ज्यादातर टूर पैकेज दिल्ली से बुक हुए हैं। 

युवाओं में थाईलैंड का क्रेज ज्यादा

नए साल पर थाईलैंड घूमने की बुकिंग इस बार पिछले साल से कम हुई है। लेकिन बावजूद इसके यह देश युवाओं की पहली पसंद बना हुआ है। शहर से थाईलैंड के लिए 731 टिकटों की बुकिंग अब तक हो चुकी है। इनमें अस्सी फीसदी से अधिक टिकट 30 से 40 वर्ष के युवाओं ने बुक कराए हैं।  

यूरोप के लिए हवाई टिकटों की बुकिंग हो रही कम

नए साल में यूरोपियन देशों के लिए टिकट काफी कम बुक नहीं हो रहे हैं। इसकी वजह इस वक्त वहां का मौसम बेहद ठंडा होना बताया जा रहा है। टूर ऑपरेटर्स का कहना है कि शहर से सिर्फ कामकाज के सिलसिले में जाने वाले लोग ही यूरोप के देशों के टिकट बुक करा रहे हैं। हनीमून के जोड़े छोड़ दें तो पर्यटक के रूप में यूरोप के देशों के टिकट बुक कराने वालों की संख्या काफी कम है।

देश में गोवा और दक्षिण भारत घूमने की तैयारी

देश में पहाड़ों की अपेक्षा नए साल पर छुट्टियां मनाने के लिए गोवा और दक्षिण भारत की सैर को लोग ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं। अधिकतर युवाओं के समूह ने गोवा में समुद्र के किनारे मस्ती करने का मन बनाया है, तो परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए अधिकतर लोग दक्षिण भारत के पर्यटन स्थलों का चुनाव कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here