Emir of Kuwait passes away: 86 साल की उम्र में शेख नवाफ अल अहमद अल जाबेर का निधन, कुछ दिनों से चल रहे थे बीमार

shaikh

दुबई। कुवैत के शासक अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। देश के सरकारी टेलीविजन ने यह जानकारी दी। सरकारी टेलीविजन कुवैत टीवी ने अमीर के निधन की घोषणा की और कुरान की आयतों का पाठ किया। नवंबर के आखिर में शेख नवाफ को किसी अज्ञात बीमारी को लेकर अस्पताल भर्ती कराया गया था। तब से तेल समृद्ध यह छोटा देश उनके स्वास्थ्य के बारे में खबर का इंतजार कर रहा था।

सरकारी टेलीविजन ने पहले खबर दी थी कि मार्च, 2021 में किसी अज्ञात स्वास्थ्य जांच के लिए वह अमेरिका गये थे। कुवैत के नेताओं का स्वास्थ्य इस पश्चिम एशियाई देश में संवदेनशील मामला बना रहता है। इस देश की सीमा इराक और सऊदी अरब से सटी हुई है। शेख नवाफ को उनके पूर्ववर्ती शेख सबा अल अहमद अल सबा के निधन के बाद 2020 में अमीर की राजगद्दी मिली थी।

वह अपनी कूटनीति और शांतिप्रयासों के लिए जाने जाते थे और उनके निधन को लेकर पूरे क्षेत्र में संवेदना महसूस की गयी थी। शेख नवाफ ने कुवैत के गृह मंत्री एवं रक्षा मंत्री के तौर अपनी सेवा दी थी लेकिन मंत्री के रूप में इन अल्पकालिक कार्यकाल के अलावा वह सरकार में खास सक्रिय नहीं देखे गये। वह अमीर के लिए काफी हद तक गैर विवादास्पद पंसद थे लेकिन बढ़ती उम्र के चलते यह संकेत मिल गया था कि उनका कार्यकाल छोटा होगा। अल मिशाल अल अहमद अल जाबिर (83) दुनिया के सबसे अधिक उम्र के राजवंशीय राजकुमार समझे जाते हैं। वही कुवैत के अगले शासक बनने की कतार में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here