COP28 ने दुनिया के छोटे द्वीपों को कैसे कर दिया विफल?

COP28

बारबाडोस। जैसे ही दुबई में जलवायु वार्ता के नवीनतम दौर की चर्चा हुई, सीओपी28 प्रेसीडेंसी से ‘‘हम एकजुट हुए, हमने कार्रवाई की, हमने कर दिखाया’’ की घोषणाएं हुईं। इससे जलवायु परिवर्तन के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अंतर सरकारी संगठन एलायंस ऑफ स्मॉल आइलैंड स्टेट्स (एओसिस) के प्रतिनिधियों के बीच डेजा वू की भावना पैदा हुई। 

शिखर सम्मेलन के बाद अपने बयान में, एओसिस के प्रमुख वार्ताकार ऐनी रासमुसेन ने भ्रम व्यक्त किया कि संयुक्त अरब अमीरात की सहमति, सीओपी28 का अंतिम समझौता, तब अनुमोदित किया गया था जब छोटे-द्वीप विकासशील राज्यों (या सिड) के प्रतिनिधि कमरे में नहीं थे। जबक कुछ प्रतिनिधियों ने आम सहमति को जीवाश्म ईंधन युग के ‘‘अंत की शुरुआत’’ के रूप में सराहा, एओसिस ने कहा कि दस्तावेज़ में ‘‘खामियों का ढेर’’ था, जिसने जलवायु परिवर्तन को रोकने और द्वीपों को न्याय दिलाने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण कार्यों को आगे बढ़ाने में बहुत कम योगदान दिया। और निचले स्तर के देश जलवायु संकट के सबसे गंभीर परिणामों का सामना कर रहे हैं।

एओसिस के सदस्य देश मिस्र में एक साल पहले सीओपी27 के अंतिम क्षणों में अपनी जीत की गति को आगे बढ़ाने के लिए सीओपी28 में आए थे, जब प्रतिनिधियों ने एक हानि और क्षति कोष स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की थी जो विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन के अपरिहार्य और चरम परिणामों के लिए भुगतान करेगा। समूह ने इस फंड के लिए जलवायु वार्ता में 30 वर्षों तक संघर्ष किया था। इसके अतिरिक्त, एओसिस ने समुद्र के स्तर में वृद्धि, मरुस्थलीकरण और जलवायु प्रवासन जैसे प्रभावों से सिड को बचाने के लिए आवश्यक मूलभूत क्षेत्रों की पहचान की। इनमें सबसे प्रमुख – और सबसे विवादास्पद – ​​जीवाश्म ईंधन का ‘‘चरणबद्ध समापन’’ है, जो जलवायु संकट का मुख्य चालक है। वैज्ञानिक प्रमाण स्पष्ट है: जैसा कि पेरिस समझौते में निहित है, ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए कोयला, तेल और गैस को तेजी से खत्म करना आवश्यक है।

इस सीमा पर भी, कई छोटे द्वीपों को समुद्र के स्तर में वृद्धि से तटीय बाढ़ में भारी वृद्धि का सामना करना पड़ेगा, और अन्य प्रभाव जो इन देशों को निर्जन बना सकते हैं। “हम अपने मृत्यु प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे। हम उस पाठ पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते हैं जिसमें जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर मजबूत प्रतिबद्धता नहीं है, ”वार्ता में एओसिस अध्यक्ष समोआ के सेड्रिक शुस्टर ने कहा। 1.5 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य को जीवित रखने के अलावा, एओसिस सदस्यों ने वित्तपोषण को दोगुना करने की आवश्यकता पर जोर दिया जो राज्यों को जलवायु परिवर्तन के अनुकूल उपायों को आगे बढ़ाने में मदद करता है (जैसे कि बड़े तूफान से बचाने के लिए समुद्री दीवारों का निर्माण) और उनके उत्सर्जन को कम करना। कैरेबियन समुदाय (कैरीकॉम), एक राजनीतिक और आर्थिक संघ, जिसमें एओसिस के कैरेबियन सिड शामिल हैं, सहित सिड ने सीओपी28 से पहले लगातार इन प्राथमिकताओं को उठाया था। 

साझा समस्याएं
कैरेबियन, प्रशांत और हिंद महासागर और दक्षिण चीन सागर में फैले 39 निचले सिड के समूह की विविध प्रकृति को देखते हुए यह एकीकृत दृष्टिकोण उल्लेखनीय है। यह बंधन भी आवश्यक है, क्योंकि सिड दुनिया की आबादी का मात्र 1% है, और अक्सर, वीजा तक पहुंच जैसी वित्तीय और तार्किक बाधाओं के कारण राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों का प्रभाव कम हो जाता है। ऐसी साझा बाधाएँ उपनिवेशवाद और संसाधन निष्कर्षण के सामान्य इतिहास के कारण उत्पन्न होती हैं, जिसने छोटे-द्वीप राज्यों के लिए अद्वितीय चुनौतियाँ पैदा की हैं। इस अतीत और उनके सापेक्ष छोटेपन के बावजूद, सिड्स पृथ्वी पर सबसे अधिक जैव विविधता वाले स्थानों में से एक है। उनके नियंत्रण में महासागर, औसतन, प्रत्येक देश की भूमि का 28 गुना है, और सिड के लिए अधिकांश प्राकृतिक संपदा उनके महासागर में है। लेकिन जलवायु परिवर्तन का असर इन राज्यों पर बढ़ रहा है। वानुआतु, किरिबाती और तुवालु जैसे प्रशांत द्वीपों ने एटोल को डूबते देखा है। एंटीगुआ और बारबुडा, डोमिनिका राष्ट्रमंडल और बहामास जैसे कैरेबियाई द्वीपों ने विनाशकारी तूफान का अनुभव किया है। बारबुडा के मामले में, अधिक हिंसक तूफानों के कारण हुई उथल-पुथल ने द्वीप समुदाय से सरकारी और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को भूमि हस्तांतरित करने का प्रयास तेज कर दिया है, जिससे 400 से अधिक वर्षों की खेती और मछली पकड़ने की परंपराओं को बाधित होने का खतरा है।

विफलता की लागत
यूएई सर्वसम्मति पाठ देशों से ‘‘जीवाश्म ईंधन से दूर जाने’’और नवीकरणीय ऊर्जा की ओर ‘‘आह्वान’’ करता है। स्पष्ट रूप से, इस फॉर्मूलेशन को जीवाश्म ईंधन उत्पादकों की मंजूरी मिल गई। सीओपी28 में सिड के लिए महत्वपूर्ण अन्य एजेंडा आइटम को एक और वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया, जिसमें कार्बन ऑफसेट क्रेडिट के व्यापार के लिए बाजारों को कैसे विनियमित किया जाएगा। यहां तक ​​कि हानि और क्षति निधि की कड़ी मेहनत से हासिल की गई जीत भी खोखली साबित हो सकती है, क्योंकि इसका असंतुलित सेट-अप मेजबान के रूप में विश्व बैंक की अंतरिम भूमिका के माध्यम से दाता देशों को असंगत प्रभाव देता है, और प्राप्तकर्ताओं के खिलाफ बाधाएं खड़ी कर देता है। अनुमान से पता चलता है कि जलवायु प्रभावों के लिए सबसे गरीब और सबसे कम दोषी देशों को मुआवजा देने के लिए अमीर, उच्च उत्सर्जन वाले देशों द्वारा अब तक की गई कुल 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की राशि जलवायु विनाश की वार्षिक लागत का 0.2% है। और, सिड के नियंत्रण में समुद्री क्षेत्र की विशालता और कार्बन को अलग करने में महासागर की बढ़ती मान्यता वाली भूमिका के बावजूद, जलवायु परिवर्तन के लिए पारिस्थितिकी तंत्र समाधान के लिए अधिकांश धन जंगलों में खर्च किया गया है। 

आगे क्या?
हालाँकि सीओपी28 में उत्साहजनक क्षण थे, लेकिन परिणाम पेरिस समझौते के लक्ष्य को जीवित रखने के लिए वैज्ञानिक रूप से आधारित और न्यायसंगत खाका प्रदान करने में विफल रहे। सिड्स के लिए, इस जनादेश का वितरण 2023 की जलवायु वार्ता के लिए एक लाल रेखा थी। हालाँकि, सिड्स ने अपनी बात केवल संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता में ही नहीं रखी है। प्रशांत द्वीप समूह ने राष्ट्रों के बीच फेज-आउट के प्रबंधन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय तंत्र के रूप में, 2015 में एक जीवाश्म ईंधन अप्रसार संधि का प्रस्ताव रखा। इस वर्ष, कोलंबिया, जो अपने आधे निर्यात के लिए कोयला, तेल और गैस पर निर्भर देश है, ने इस विचार का समर्थन किया। अन्यत्र, एंटीगुआ और बारबुडा और वानुआतु सहित एओसिस सदस्य समुद्र के कानून के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधिकरण और अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के तहत जलवायु आपातकाल के परिणामस्वरूप होने वाले नुकसान को रोकने और उपाय करने के लिए राज्यों के कानूनी दायित्वों पर सलाह मांग रहे हैं। अफ़्रीकी सिड्स ने इसी तरह के प्रश्नों को रेखांकित करते हुए एक मसौदा रिपोर्ट प्रकाशित की है। अज़रबैजान में सीओपी29 तक, एओसिस सदस्यों को अमीर देशों को दुनिया के सबसे कमजोर देशों की जरूरतों और परिस्थितियों को पहचानने के लिए मजबूर करने के लिए अन्य मार्गों की खोज जारी रखने की आवश्यकता होगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here