31 दिसम्बर तक ओटीएस योजना का लाभ ले सकते हैं बिजली उपभोक्ता,नहीं तो बकाया पर होगी बड़ी कार्रवाई- एके शर्मा

ओटीएस

लखनऊ, न्यूज़ आईएनबी। ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने शक्ति भवन में ओटीएस, आरडीएसएस व बिजनेस प्लान की समीक्षा कर कई निर्देश दिये। योजनाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके इसे लिए मंत्री ने कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने ओटीएस योजना के बाद भी बिजली बकाया जमा नहीं करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में 31 दिसंबर तक किस्तों में भुगतान की सुविधा दे जा रही इसके बाद बकाया रहने पर कार्रवाई शुरु होगी ।

ओटीएस योजना की जानकारी देते हुये मंत्री ने कहा कि 2 चरणों में 32.63 लाख उपभोक्ताओं ने लिया लाभ दिया गया है। जिसमे यूपीपीसीएल को 3300 करोड़ का राजस्व मिला है। इससे उपभोक्ताओं को भी 1120 करोड़ रूपये का छूट में फायदा हुआ।एकमुश्त समाधान योजना का अन्तिम चरण 31 दिसम्बर तक है।

विद्युत चोरी के मामलों में भी 69 हजार लोगों ने इसका लाभ लिया। अभी भी वक्त है, ऐसे उपभोक्ता जिनका बकाया है या विद्युत चोरी के प्रकरण है, वे जल्द से जल्द अपनी समस्या का समाधान करा ले। 31 दिसम्बर के पश्चात ओटीएस की अवधि नहीं बढ़ायी जायेगी। छोटे घरेलू उपभोक्ताओं एवं किसानों को 80 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है। विद्युत चोरी के प्रकरणों में तीसरे चरण में मिल रही 50 प्रतिशत तक की छूट । अभी तक की सबसे लम्बी अवधि तक चलने वाली यह ओटीएस योजना है। 31 दिसम्बर के बाद जिन उपभोक्ताओं का बकाया शेष रहेगा या विद्युत चोरी के मामले निस्तारित नहीं हो सकेंगे, ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। ओटीएस के तहत तीसरे चरण में भी किश्तों में भुगतान की सुविधा

उन्होने निर्देश दिये कि बड़े बकायेदारों से वसूली के लिये मुख्यालय, डिस्कॉम, क्षेत्रीय एवं जिला स्तरीय कार्यालयों से भी प्रयास किये जाये। खासतौर से बड़े बकायेदारों पर विशेष ध्यान देना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here