हल्द्वानी: भवाली में 12.14 करोड़ से बनेगा कैंचीधाम बाइपास

हल्द्वानी, न्यूज़ आईएनबी। सरकार ने बाबा नीब करौरी की नगरी भवाली को नए साल में तोहफा देने जा रही है। शासन ने कैंचीधाम बाइपास के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इससे पर्यटकों व नगरवासियों को जाम के झाम से मुक्ति मिलेगी।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीती 15 जून को कैंचीधाम बाइपास की घोषणा की थी।

इसके बाद लोनिवि ने भवाली सैनिटोरियम से सिरोडी मार्ग पर तकरीब 7.275 किमी सड़क के चौड़ीकरण, डामरीकरण एवं सुधारीकरण का 1310.88 लाख रुपये का प्रस्ताव बनाया था। यह प्रस्ताव शासन को भेजा गया था, जिसे तकनीकी मंजूरी मिल गई थी। बुधवार को शासन ने इस प्रस्ताव को वित्तीय मंजूरी दे दी है हालांकि वित्तीय परीक्षण के बाद के 1214.71 लाख की स्वीकृति दे दी है।

इसके बाद कैंचीधाम बाइपास को मंजूरी मिल गई है। इस बाइपास के बनने से पर्यटकों व क्षेत्रवासियों को जाम से मुक्ति मिलेगी। पर्यटन सीजन, नव वर्ष में भारी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने से संकरी सड़क पर मुख्य बाजार, भवाली शहर, नैनीताल रोड पर जाम लग जाता है। इससे क्षेत्रवासियों को भी दिक्कतें होती थी। इस वजह से लंबे समय से नगरवासी बाइपास बनाने की मांग कर रहे थे। शासन से वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद लोनिवि ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही निविदा समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी कर बाइपास का निर्माण शुरू किया जाएगा। 

भवाली बाइपास-2 प्रोजेक्ट को भी हरी झंडी 
हल्द्वानी, अमृत विचार : शासन ने भवाली बाइपास-2 प्रोजेक्ट को भी स्वीकृति भी दी है। इस प्रोजेक्ट के तहत सैनिटोरियम से नैनीबैंड तक 5.500 किमी रोड का सुधारीकरण होगा। 
लोनिवि ने बाइपास-2 का 1192.57 लाख रुपये का प्रस्ताव बनाया था इसे तकनीकी मंजूरी मिल गई थी। बाद में शासन ने परीक्षण के बाद 1162.33 लाख रुपये से बाइपास बनाने को मंजूरी  दे दी है। बता दें कि, इससे पूर्व सैनिटोरियम से तिरछाखेत और सैनिटोरियम से भवाली की ओर सड़क का चौड़ीकरण एवं सुधारीकरण हुआ था। बाइपास-2 प्रोजेक्ट नहीं होने से पर्यटकों व क्षेत्रवासियों को जाम से जूझना पड़ता था।

भवाली नगर पालिका भी इस बाइपास को बनाने के लेकर सरकार से मांग कर रही थी इसके बाद शासन से मंजूरी मिल गई है। औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अब लोनिवि निविदाएं व कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद निर्माण की तैयारी में जुट गया है। 

मुख्यमंत्री घोषणा में कैंचीधाम बाइपास शामिल है। भवाली बाइपास-2 और कैंचीधाम बाइपास बनने से पर्यटकों व नगर वासियों को जाम से निजात मिलेगी। कैंचीधाम में साल भर श्रद्धालु पहुंचते हैं। वहीं पर्यटन सीजन में भारी दवाब होता है, ऐसे में दोनों बाइपास बनने से बहुत राहत मिलेगी। 
= संजय वर्मा, निवर्तमान चेयरमैन, नगर पालिका भवाली 

‘रिंग’ में फंस गई हल्द्वानी के लिए जरूरी ‘रोड’
तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 22 अप्रैल 2017 को पहली बार हल्द्वानी आगमन पर रिंग रोड बनाने की घोषणा की थी। 28 किमी लंबी रिंग रोड को चार सेक्टर में बांटा गया था। बीते अगस्त माह में दौरे पर आए लोनिवि सचिव पंकज पांडेय ने रिंग रोड की समीक्षा की थी तो उन्होंने बताया था कि रिंग रोड को चार सेक्टर में बांटा गया है।

सेक्टर-1 में लामाचौड़ से फुटकुआं, सेक्टर-2 में गन्ना सेंटर से मोटाहल्दू, सेक्टर-3 में मोटाहल्दू से गौलापार और सेक्टर-4 में नारीमन तिराहे से गुलाबघाटी होते ब्यूरा पनियाली व फतेहपुर तक प्रस्तावित है। दावा कियाथा कि पहले सेक्टर 1 और 4 में काम होगा। तब से रिंग रोड प्रोजेक्ट फाइलों के ढेर में तब्दील हो गई। लोनिवि ईई अशोक चौधरी ने बताया कि 28 किमी के लिए 1211 लाख रुपये का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here