सीमा हैदर के गले में ‘राधे-राधे’ का दुपट्टा और मंगलसूत्र, सचिन के घर में गूंजते ‘जय श्री राम’ के नारे- ग्राउंड रिपोर्ट

गले में ‘राधे-राधे’ का दुपट्टा और मंगलसूत्र. हाथ में लाल चूड़ियां और माथे पर लाल बिंदी.

दो कमरे के घर में चारों तरफ पत्रकारों, कैमरों और माइक से घिरीं सीमा हैदर बहुत आत्मविश्वास के साथ सवालों के जवाब दे रही हैं. पास में ही उनके प्रेमी सचिन मीणा भी कुर्सी पर बैठे हुए हैं.

देश के बड़े न्यूज़ चैनलों के एंकर, रिपोर्टर से लेकर दर्जनों की तादाद में यू-ट्यूबर सीमा से बात करने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

घर में लगी भीड़ के बीच सीमा के चार बच्चों को आसानी से पहचाना जा सकता है. कुछ पत्रकार इन बच्चों से ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगवा रहे हैं और ऐसा करते हुए बच्चों को अपने कैमरे में शूट कर रहे हैं.

बीच-बीच में कस्बे की कुछ महिलाएं और कुछ हिंदूवादी संगठनों के लोग भी मिलने के लिए आ रहे हैं. ये लोग आशीर्वाद देते हुए सीमा के हाथ में कुछ पैसे पकड़ा रहे हैं और अपनी तस्वीरें खिंचवा रहे हैं.

उमस भरे माहौल के बीच घर में ‘जय श्री राम’ के नारे भी सुनाई देते हैं, तो वहीं कुछ लोग सीमा से घर में लगी तुलसी में पानी देने को भी कहते हैं.

ये दृश्य उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा स्थित सचिन मीणा के घर के हैं. दोनों को जमानत मिलने के बाद यहां आने जाने वालों की भीड़ लगी हुई है.

सुबह से हो रही तेज बारिश के बीच टीम भी सीमा हैदर और सचिन मीणा से मिलने के लिए पहुंची.

घर में दाखिल होते ही चारपाई पर बैठे सचिन के पिता नेत्रपाल मीणा हाथ जोड़कर खड़े हो जाते हैं और कहते हैं, “अब सब अच्छा है, बच्चे खुश हैं.”

कुछ घंटों के इंतजार के बाद सीमा और सचिन से बात करने के लिए हमारा नंबर आया.

करीब बीस मिनट की बातचीत में दोनों ने दोस्ती से शुरू हुए प्यार, अवैध तरीके से भारत में एंट्री, जासूसी के आरोप, शादी, हिंदू धर्म में शामिल होने से लेकर उन तमाम सवालों के जवाब दिए जो इस वक्त लोगों के मन में उठ रहे हैं.

पब्जी के दो खिलाड़ी

पाकिस्तान की सीमा हैदर की शादी साल 2014 में जकोबाबाद के रहने वाले गुलाम हैदर से हुई थी. इस शादी से उन्हें चार बच्चे हुए. बाद में दोनों कराची शिफ्ट हो गए और साल 2019 में गुलाम हैदर काम के सिलसिले से सऊदी अरब चले गए.

यही वो समय था जब सीमा की बातचीत सचिन मीणा से शुरू हुई और इसका जरिए बनी एक ऑनलाइन गेम.

सीमा बताती हैं, “हमारी प्रेम कहानी की शुरुआत पब्जी खेलने से शुरू हुई. सचिन पुराने प्लेयर थे और मैं नई. मेरा ‘पब्जी’ पर मारिया ख़ान नाम था. सचिन ने मुझे गेम खेलने की रिक्वेस्ट भेजी थी.”

“गेम खेलते हुए हमने नंबर एक्सचेंज किए. जब भी सचिन गेम खेलने ऑनलाइन आते, तो मुझे मैसेज करते थे, ‘गुड मार्निंग’, ‘तुम भी आओ जी’.”

खेल-खेल में दोस्ती

सीमा बताती हैं, “तीन चार महीने गेम खेलने के बाद हम दोस्त बन गए. मैं वीडियो कॉल पर इन्हें पाकिस्तान दिखाती थी ये मुझे भारत. ये खुश होता था कि पाकिस्तान देख रहा हूं और मैं खुश होती थी कि मैं भारत देख रही हूं. खुशी होती है न कि दूसरे देश का बंदा आपसे बात करे.”

“ज्यादा खुशी इस बात की थी कि मैं भारत के किसी लड़के से बात कर रही हूं. ऐसे ही हमारी बातें पूरी-पूरी रात होने लगीं. इससे आदत पड़ गई और प्यार हो गया.”

प्यार, परवान चढ़ा तो सीमा ने सचिन से मिलने का फैसला किया, लेकिन यह सीमा के लिए आसान नहीं था.

सीमा हैदर कहती हैं, “ऐसा नहीं है कि मैं पाकिस्तान से नफरत करती हूं, मैं वहां रही हूं, वहां मेरा बचपन बीता. मेरे भाई-बहन, मम्मी-पापा सब वहीं के हैं. मेरे मां-बाप की कब्र वहीं पर है.”

“जिंदगी एक बार मिलती है फिर मर जाना होता है. कुछ साल बाद बुढ़ापा और फिर मौत. मेरे पापा कभी जिंदा थे. अपनी आंखों के सामने उनकी मौत देखी, आखिर में मैंने अपने प्यार को चुना.”

1000405906

प्यार के लिए पहली उड़ान

अपने प्यार से मिलने के लिए सीमा हैदर ने नेपाल को चुना, लेकिन इसे चुनने के पीछे एक खास वजह थी.

सीमा कहती हैं, “हम दुबई भी मिल सकते थे, लेकिन सचिन के पास पासपोर्ट नहीं था. हमें पता चला कि भारत के लोग बिना पासपोर्ट के नेपाल जा सकते हैं तो हमने नेपाल में मिलने का तय किया.”

मुलाकात का वक्त और जगह तय होने पर सीमा ने नेपाल का टूरिस्ट वीजा लिया और शारजाह होते हुए काठमांडू पहुंचीं.

सीमा बताती हैं, “पहली बार मैं 10 मार्च, 2023 को पाकिस्तान से निकली और शाम को काठमांडू पहुंच गई. मैं पहली बार हवाई जहाज से जा रही थी. जहाज उड़ा, तो मैं बिल्कुल बहरी सी हो गई थी.”

“मुझे पता नहीं लग रहा था कि कानों में दर्द क्यों हो रहा है? साथ में बैठे लोगों से मैंने पूछा, कि कानों में दर्द क्यों हो रहा है? तो उन्होंने कहा कि ये नॉर्मल है, जहाज उड़ते वक्त दर्द होता ही है.”

1000405907

नेपाल में शादी, अपनाया हिंदू धर्म

काठमांडू में सचिन पहले से सीमा का इंतजार कर रहा था. सचिन के मुताबिक उन्होंने न्यू बस पार्क इलाके के न्यू विनायक होटल में एक कमरा किराए पर लिया जिसके लिए वो होटल मालिक को हर रोज 500 रुपये देते थे.

सीमा हैदर के इंस्टाग्राम पर इस दौरान के कई ऐसे वीडियो पड़े हैं जिसमें दोनों काठमांडू की सड़कों पर घूमते हुए नजर आ रहे हैं. इसी दौरान दोनों ने एक बड़ा फैसला किया.

सीमा बताती हैं, “हमने 13 मार्च को काठमांडू में पशुपति नाथ मंदिर में शादी की. एक टैक्सी वाले भाई की मदद से हम लोग शादी कर पाए. हमारे पास वीडियो भी हैं…मैंने खुद हिंदू धर्म अपनाया है. मुझे किसी ने दबाव नहीं डाला.”

“गुलाम हैदर (सीमा के पति) वीडियो में कह रहे हैं कि मेरा दिमाग खराब कर दिया. किसी ने ऐसा नहीं किया है, मैं अपनी मर्जी से आई हूं. सचिन की मोहब्बत में आई हूं. मोहब्बत में मैंने हिंदू धर्म स्वीकार किया.”

शादी तो हुई, लेकिन सीमा भारत नहीं आ पाईं, क्योंकि चार बच्चे कराची में उसका इंतजार कर रहे थे. वह लाहौर में एक दरगाह पर जाने का बहाना बनाकर सचिन से मिलने नेपाल आई थी.

प्यार में घर बेचा

सीमा वापस पाकिस्तान तो चली आईं लेकिन अब यहां उनका दिल नहीं लग रहा था.

दो महीने का वक्त बीता और सीमा ने हमेशा के लिए अपने बच्चों के साथ पाकिस्तान छोड़ने का फैसला कर लिया.

सीमा बताती हैं, “मेरे पास ज्यादा पैसे नहीं थे. मेरे नाम पर एक घर था, जिसे मैंने 12 लाख में बेच दिया. उस पैसे से मैंने अपने और बच्चों के लिए नेपाल का वीजा लगवाया, जिस पर मेरा करीब पचास हजार रुपये खर्च आया.”

इस बार सीमा का इरादा नेपाल के रास्ते भारत में दाखिल होने का था. सफर के लिए सीमा ने फिर से 10 मई तारीख को ही चुना, क्योंकि उनका मानना था कि यह तारीख उनके लिए किस्मत वाली साबित होगी, क्योंकि 10 मार्च को ही वे पहली बार सचिन से नेपाल में मिली थीं.

सीमा कहती हैं, “दूसरी बार आना आसान था, क्योंकि एंट्री, एग्जिट और कनेक्टिंग फ्लाइट का पहले से पता लग गया था. 10 मई को अपने बच्चों के साथ मैं वहां (पाकिस्तान) से चली और 11 मई की सुबह काठमांडू पहुंच गई, फिर वहां से पोखरा गई और रात भर वहीं रुकी.”

“12 की सुबह छह बजे मैंने बच्चों के साथ दिल्ली की बस पकड़ी. मैंने पति के तौर पर सचिन का नाम लिखवाया था. टिकट बनाने वालों से सचिन ने फोन पर बात भी की थी. हमने तीन सीट ली और 13 की सुबह करीब ग्यारह बजे मैं ग्रेटर नोएडा पहुंच गई.”

यहां सचिन उनका इंतजार कर रहे थे, जिसके बाद वह उन्हें रबूपुरा स्थित कमरे पर ले आया. यह कमरा चार दिन पहले ही सचिन ने गिरजेश नाम के व्यक्ति से 2,500 रुपये प्रति महीने के हिसाब से किराए पर लिया था.

पोखरा से हर सुबह दिल्ली के लिए बस चलती है. करीब 28 घंटे के इस सफर में भारत-नेपाल की सरहद पड़ती है, जहां सभी यात्रियों की चेकिंग होती है, लेकिन सीमा ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को आसानी से भेद दिया.

सीमा कहती हैं, “सचिन ने अपना पता सही से लिखवा रखा था. पूछताछ बहुत हुई, बैग चेक हुए. उन्होंने आई कार्ड के बारे में पूछा तो मैंने कहा कि गुम हो गया है. मेरे बच्चे बीमार हो गए थे, तीन दिन का सफर था. मेरी बड़ी बच्ची उल्टियां कर रही थी. मुझ पर चेकिंग करने वालों ने रहम किया.”

1000405909

पति गुलाम हैदर से ज़ुबानी तलाक

सीमा के पति गुलाम हैदर ने सऊदी अरब से अपील की है कि उनकी पत्नी और बच्चों को वापस पाकिस्तान भेज दिया जाए.

वहीं सीमा का कहना है कि गुलाम हैदर से उनकी शादी जबरन करवाई गई थी और उन्होंने उसे तलाक दे दिया है, जबकि गुलाम हैदर का कहना है कि उनके बीच में तलाक नहीं हुआ है.

सीमा कहती हैं, “मैं साल 2013 में किसी को पसंद करती थी. यह बात परिवार को अच्छी नहीं लगी, इसलिए उन्होंने गुलाम हैदर से मेरी जबरदस्ती शादी करवा दी. उस वक्त मेरी उम्र सिर्फ 17 साल थी.”

वे बताती हैं, “पाकिस्तान में भी 18 साल की लड़की को इजाजत है कि कोई भी फैसला ले सकती है. मैं आज 27 साल की हूं. मैं अपनी जिंदगी का फैसला ले सकती हूं. ऐसा भी नहीं है कि मैं औरत हूं, तो आदमी से तलाक नहीं ले सकती.”

“हमारा लिखित तलाक नहीं हुआ है, जुबानी तलाक हुआ है. पाकिस्तान में जुबानी अब भी चलता है. मैं कोशिश करूंगी कि भारत से उन्हें नोटिस भेज दूं. मैं यहां रहकर उनसे तलाक लेने के लिए तैयार हूं.”

बीबीसी उर्दू से बातचीत में सीमा के ससुर मीर जान जख़रानी ने आरोप लगाया कि वह घर से भागते हुए सात लाख रुपये और सात तोला सोना लेकर गई है.

इन आरोपों का जवाब देते हुए सीमा ने कहा, “मैंने ऐसा नहीं किया है. वो इतने पैसे और हैसियत वाले नहीं हैं. मेरे पास मेरी मां का सोना है. जो मैंने कान में और हाथ में पहन रखा है. जो दहेज में मिला वो ले आई. जो मम्मी की निशानी थी उसे न बेचा और न छोड़ा.”

‘मैं पाकिस्तान की जासूस नहीं हूं’

सीमा हैदर जिस तरीके से भारत में दाखिल हुईं, उसे देखने के बाद कई लोगों ने उन पर आरोप लगाए कि वे पाकिस्तान की जासूस हैं.

पाकिस्तानी सेना में उनके भाई की नौकरी, उनके पास से चार मोबाइल फोन की बरामदगी ने भी लोगों के मन में शक को गहरा कर दिया.

इन आरोपों पर बोलते हुए सीमा ने कहा, “मैं जासूस नहीं हूं. सचिन से प्यार के चक्कर में मैंने घर से बाहर घूमना शुरू किया. पासपोर्ट बनवाए. हमारे यहां घर से बाहर जाने की इजाजत नहीं होती.”

“मैं गरीब परिवार से हूं, मैंने ज्यादा पढ़ाई लिखाई नहीं की. हां मैं अंग्रेजी के थोड़े बहुत शब्द बोल लेती हूं. इसका मतलब ये नहीं कि मुझे इंग्लिश आती है. आप दो लाइन इंग्लिश बुलवाएंगे तो मैं तुतलाने लगूंगी.”

वे बताती हैं, “मैंने भारत में पुलिस के सामने कुछ भी झूठ नहीं बोला है. पुलिस ने जो कुछ भी पूछा सब कुछ सही-सही बताया. 2022 में मेरे भाई की नौकरी पाकिस्तानी सेना में लगी थी. वो बहुत कम पैसा पाते हैं, उन्हें महज 18 हजार पाकिस्तानी रुपये के करीब ही मिलते हैं.”

तीन आधार कार्ड और पांच मोबाइल के सवाल पर उन्होंने कहा, “हमारे पास पांच फोन थे, जिसमें से एक मेरा, तीन मेरे बच्चों के और एक सचिन का था. मेरे बच्चे फोन चलाते हैं. इसके अलावा मेरे पास पाकिस्तान के तीन आधार कार्ड थे, जिसमें एक मेरे पिता, एक गुलाम हैदर और एक मेरा कार्ड शामिल था.”

‘पाकिस्तान वापस नहीं जाना चाहती’

सीमा का कहना है कि अब वे भारत में ही रहना चाहती हैं और सचिन के साथ खुश हैं, लेकिन अपनी बहनों को याद कर उनकी आंखों में आंसू आ जाते हैं.

वे कहती हैं, “बहनें सबको प्यारी हैं. बहनें याद भी आती हैं. एक बड़ी बहन है एक छोटी. बड़ी की शादी हो गई है. छोटी वाली बहन का ध्यान मेरा भाई रखेगा. पिता के चले जाने के बाद पाकिस्तान में मेरा कोई नहीं था. अब मेरी सचिन से शादी हो गई है. ये मेरे बच्चों को ध्यान रखते हैं, मेरी इज्जत करते हैं. ये काफी है.”

वतन वापसी के सवाल पर सीमा गुस्सा हो जाती हैं. वे कहती हैं, “मैं मर जाऊंगी, खत्म हो जाऊंगी, गला काट दूंगी, जहर खा लूंगी, यहीं मर के दिखाऊंगी, वापस किसी सूरत में नहीं जाऊंगी. वहां मेरा कुछ नहीं हूं.”

ऐसी ही बात सचिन मीणा भी करते हैं. वे कहते हैं, “मैंने सीमा से शादी की है. जब तक मैं नहीं मर जाऊंगा, तब तक इसे भारत से जाने नहीं दूंगा.”

फिलहाल जमानत मिलने के बाद सीमा और सचिन अब साथ-साथ हैं. धर्मों और देशों की सरहदों को पार करने वाली ये कहानी आगे कहां पहुंचती है, देखना दिलचस्प होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here