शारीरिक व बौद्धिक विकास के लिए खेलना जरूरी, स्कूली नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता शुरू, मंत्री गुलाब देवी ने बच्चों का बढ़ाया हौसला  

Games

लखनऊ, न्यूज़ आईएनबी: लखनऊ में पहली बार माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से स्कूली नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता शनिवार को कुर्सी रोड स्थित गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट कॉलेज में शुरू हो गई। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने कार्यक्रम की शुरुआत की। इस प्रतियोगिता में शामिल हो रहे उत्तर प्रदेश सहित सभी राज्यों के बच्चों को संबोधित करते हुए माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा शारीरिक और बौद्धिक विकास के लिए खेलों के आयोजन का होना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग के अथक प्रयास से राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है यह हमारे लिए गर्व की बात है।

h1 jpg
न्यू एजुकेशन पालिसी के तहत दे रहें खेल शिक्षा को बढ़ावा

मंत्री गुलाब देवी ने कहा मेहनत करने से हर मुश्किल आसान होती है सभी बच्चों को खेलों में बेहतर प्रदर्शन के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। मंत्री ने यह भी कहा स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मानसिकता का विकास होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के खेल प्रतियोगिताओं में शामिल होते रहना अति आवश्यक है।  माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने कहा न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत शिक्षा को बढ़ावा देने का कार्य हमारी सरकार कर रही है। स्कूलों में और कॉलेज में खेल शिक्षा को बढ़ावा देने का भी प्रयास जारी है।

g4
अपर मुख्य सचिव ने सभी बच्चों को दी जरूरी सलाह

 इस मौके पर उपस्थित अपर मुख्य सचिव माध्यमिक दीपक कुमार ने राज्यों से आए बच्चों को संबोधित करते हुए कहा लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट कॉलेज में आपको यह एक बेहतर मंच मिला है, और आपके लिए यह एक अच्छा मौका भी है, मैं सभी से यही अपील करूंगा कि आप लोग लखनऊ को भी समझिए और जानिए।

g6 jpg
चार दिनों तक चलेगी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता की अध्यक्षता कर रहे हैं माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ महेंद्र देव  ने बताया प्रतियोगिता चार दिनों तक चलेगी। इस प्रतियोगिता में सभी राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेशों के भी बच्चे शामिल हो रहे हैं। उन्होंने बताया माध्यमिक शिक्षा विभाग खेल शिक्षा को तेजी से बढ़ावा दे रहा है। इसी क्रम में जिला,  मंडल, राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन पहले ही किया जा चुका है। इस प्रतियोगिता में अलग-अलग राज्यों से वह बच्चे शामिल हो रहे हैं जिनका राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में चयन किया गया था। 

g51 jpg
34 इकाईयों की टीम करेगी प्रदर्शन

मीडिया प्रभारी की भूमिका निभा रहे गोरखपुर डीआईओएस डॉ अमरकांत सिंह ने बताया कि  इस प्रतियोगिता मे देश भर के सभी राज्य, केन्द्र शासित प्रदेश तथा कतिपय संगठनों को मिलाकर 34  इकाइयों की टीमों के लगभग 1000 बालक- बालिकाएं 10 स्पर्धाओं मे प्रतिभाग करेंगे।  उल्लेखनीय है कि इसमे सहयोग स्वरूप 61 कोच,58 मैनेजर तथा 11 एच ओ डी शामिल हो रहे हैं।

बच्चो को मिला बेहतर मंच- राकेश कुमार 

प्रतियोगिता में नोडल की भूमिका निभा रहे लखनऊ जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि सभी राज्यों के बच्चों के आने से उनके रहने के लिए सुरक्षित स्थान व भोजन की व्यवस्था की गई है। राकेश कुमार ने कहा कि ये बच्चों के लिए एक अच्छा अवसर है कि उनको यहां से अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है। डीआईओएस ने बताया कि सभी रज्यों से यहां काफी संख्या में बेटियां भी आई हैँ उनका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। 

सभी राज्यों के बच्चे पहुंचे स्पोर्ट कॉलेज

वहीं सह मीडिया प्रभारी मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ दिनेश कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता में देश के विभिन्न भागों जैसे पुडुचेरी, मणिपुर, त्रिपुरा, लक्षद्वीप, जम्मू कश्मीर, केरल, तेलंगाना,  तमिलनाडु इत्यादि से टीमों का लखनऊ आगमन हो चुका है जिन्हें लखनऊ के विभिन्न संस्थानों तथा होटलो जैसे राजकीय बालिका हॉस्टल निंदूरा बाराबंकी, ग्राम्य विकास और प्रशिक्षण संस्थान इंदौराबाग बीकेटी लखनऊ, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक कोऑपरेशन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट कुर्सी रोड, लखनऊ इत्यादि सहित विभिन्न आवासीय स्थलों पर मौसम के अनुसार रुकने की  समुचित व्यवस्था की गई है। 

माध्यमिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में हो रहा आयोजन

प्रतियोगिता के सुगम संचालन के लिए गठित आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ महेन्द्र देव शिक्षा निदेशक माध्यमिक हैं। इसके साथ ही भगवती सिंह संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक, गणेश कुमार संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक, विष्णुकांत पांडे अपर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा, डॉ प्रदीप कुमार मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक षष्ठ मण्डल लखनऊ, अजय कुमार सेठी क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी खेल विभाग, उप शिक्षा निदेशक (डीडीआर) रेखा दिवाकार, राकेश कुमार पांडेय जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ तथा शिवानी सहायक खेल निदेशक को सदस्य बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here