लीबिया के समुद्र तट पर बड़ा हादसा, प्रवासियों से भरा जहाज डूबा, बच्चों-महिलाओं समेत 61 की मौत

लीबिया

त्रिपोली।  लीबिया के तट पर एक जहाज़ दुर्घटना में बच्चों और महिलाओं सहित कम से कम 61 प्रवासी डूब गए हैं। लीबिया में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने रविवार को यह जानकारी दी। संगठन ने सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म ‘एक्स’ पर कहा, “लीबिया के पास एक दुखद जहाज़ दुर्घटना के बाद महिलाओं और बच्चों सहित 61 प्रवासी डूब गए।” बयान में कहा गया है कि नाव लगभग 86 लोगों को लेकर लीबिया से रवाना हुई।

आपको बता दें कि समुद्र के रास्ते यूरोप पहुंचने के इच्छुक लोगों के लिए एक प्रमुख लॉन्चिंग प्वाइंट है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मानव-तस्करी नेटवर्क मुख्य रूप से सैन्य गुटों द्वारा चलाए जाते हैं जो तटीय क्षेत्रों को नियंत्रित करते हैं। लीबिया में सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर हिरासत और निर्वासन के साथ प्रवासियों पर कार्रवाई की है। प्रवासियों के डूबने की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं। एक घटना जून में हुई थी, जब 79 प्रवासी डूब गए थे और सैकड़ों अन्य लापता हो गए। फरवरी में एक तूफान के दौरान इटली के कैलाब्रियन तट पर उनकी नाव चट्टानों से टकरा गई थी, जिससे 96 लोगों की मौत हो गई थी। इस तरह के और कई मामले हैं।

इससे पहले, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा था कि अवैध प्रवासन से यूरोप पर प्रभाव पड़ने का खतरा है और संकेत दिया कि इससे निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून में बदलाव की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा था कि दुश्मन हमारे समाज को अस्थिर करने की कोशिश करने के लिए जानबूझकर लोगों को हमारे तटों पर लाकर हथियार के रूप में आप्रवासन का उपयोग कर कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here