एक्सरसाइज से लाएं अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव और बनाए अपनी जीवन आनंदयुक्त

Exercise

ये टिप्स करेंगी आपकी मदद ऐसे करें एक्सरसाइज

आजकल लोग अधिकतर कामों को करते हुए इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स का उपयोग तो जरूर ही करते हैं, चाहें वह जिम कर रहे हो या फिर खुले में एक्सरसाइज या फिर खाना खाने के समय। इन सभी कामों को करते समय लोग इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स का उपयोग करना आजकल लोगों के लिए आम बात हो गई है, मगर कभी- कभी लोग इसके न मिलने पर इतना परेशान हो जाते हैं कि वह न ही किसी काम को करने पर ध्यान लगाते हैं और न ही स्वास्थ्य पर ध्यान दे पाते हैं। जैसे ही आपने अपने बड़े बुजुर्गों से ये जरूर सुना होगा कि खाना खाने पर ध्यान दो, वरना शरीर में खाना नहीं लगता है, क्योंकि एक साथ कई काम करने से स्वास्थ्य पर प्रभाव पढ़ता है जो सेहत के लिए हानिकारक होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार भटकते मन को ऐसे रोकें,अगर शरीरिक गतिविधि को माइंडफुल होकर करेंगे तो यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। साथ ही किसी भी तरह के तनाव, एंग्जाइटी या डिप्रेशन को कम करने और जीवन में एक सकारात्मक बदलाव लाने के लिए माइंडफुलनेस बेहद कारगर है। यानी कोई भी काम करते समय इधर उधर की बातों से ध्यान हटाकर सिर्फ उसी पर पूरी तरह फोकस लगाने से मेंटल हेल्थ में बदलाव लाया जा सकता है।

एक्सरसाइज

जानिए क्या होता है माइंडफुलनेस
माइंडफुलनेस अपने मन को समझने और वर्तमान में रहने का एक तरीका है। जिससे आसपास की घटनाओं को लेकर मन में आए विचारों से ध्यान हटाकर सिर्फ वर्तमान की परिस्थिति पर ध्यान केंद्रित करना है। अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने काम को लेकर लचीलापन या लापरवाह रवैया अपनाते हैं और बाकी इधर उधर की चीजों को लेकर ध्यान भटकाते रहते हैं। ऐसे में खाना खाते समय बस खाने पर ध्यान देना, खेलते समय खेल के बारे में सोचना या कोई भी काम करते समय सिर्फ उसी काम को लेकर फोकस रहना ही माइंडफुलनेस है।

मानसिक स्वास्थ्य एक बड़ी समस्या
मानसिक एक बहुत बड़ी समस्या है। काम, पढ़ाई या पारिवारिक कारणों से चलते तनाव, एंग्जाइटी या डिप्रेशन लोगों पर हावी हो रहा है। स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार 15 से 24 वर्ष के बीच के सात में से एक युवा हमेशा खुद को डिप्रेश महसूस करता है या उसे काम करने में बहुत कम रुचि होती है। हैरत की बात यह है कि अपनी मेंटल हेल्थ के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी ही नहीं है। जिसकी वजह से आए दिन युवा आत्महत्या कर रहे हैं। 

इस तरह करें फोकस 
किसी काम को करते समय कुछ और सोचते रखना,आपके फोकस को बिगाड़ सकता है। इससे कई बार दोनों काम बाधित होते हैं। ऐसे में दिमाग को इधर उधर न भटकाकर सिर्फ एक ही काम पर फोकस करें। इससे आपके काम में भी सुधार होगा और मानसिक तौर भी आप अच्छा महसूस करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here