लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए आवेदन 22 जनवरी तक, विस्तार से पढ़िए

Lucknow University

लखनऊ, न्यूज़ आईएनबी। एलयू प्रवक्ता ने बताया कि लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए आवेदन मंगलवार से स्वीकार किए जाएंगे। 39 विषयों में 898 सीटों में से सबसे अधिक 93 सीटें हिंदी में हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 22 जनवरी है। आवेदन के लिए एलयू की वेबसाइट या ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) में रेगुलर और पार्ट टाइम पीएचडी के लिए आवेदन मंगलवार से शुरू हो जाएंगे। सीटों का ब्योरा भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। आवेदन से पहले एलयूआरएन अनिवार्य किया गया है। एलयू प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि सत्र 2023-24 के लिए पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए एलयूआरएन पहले ही शुरू हो चुका है। आवेदन के लिए एलयू की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in के एडमिशन पेज पर जाना होगा। 39 विषयों में रेगुलर पीएचडी की 898 सीटें हैं।

रेगुलर पीएचडी में सबसे अधिक 93 सीटें हिंदी में हैं। इसके बाद भौतिक विज्ञान में 78, शिक्षाशास्त्र में 64, वाणिज्य में 53, राजनीतिक विज्ञान में 52, विधि में 52 सीटें हैं। वहीं पार्ट टाइम में 58 सीटें हैं। सबसे अधिक व्यावहारिक अर्थशास्त्र में 10 और शिक्षा शास्त्र में 8 हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 22 जनवरी तय की गई है।

ऐप के जरिए भी भर सकते हैं फॉर्म

अभ्यर्थी को एलयू की वेबसाइट के एडमिशन पेज पर जाना होगा। इसके बाद पीएचडी एडमिशन पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही विवि का ऐप डाउनलोड करके फॉर्म भरा जा सकता है। इस दौरान एलयूआरएन पंजीकरण संख्या भरना अनिवार्य है| किसी प्रकार की समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर 0522-4150500 पर सुबह 10 से शाम 6 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

Lu Phd Admission

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here