लखनऊ में नौसेना संग्राहलय की जमीन पर आईपीएस का कब्जा, एलडीए ने खाली कराया, कीमत 220 करोड़

लखनऊ न्यूज़ आई एन बी। राजधानी में एक पूर्व आईपीएस के कब्जे से एलडीए ने करोड़ो की जमीन को मुक्त करा लिया है। शहीद पथ पर स्थित इस जमीन की मौजूदा कीमत 220 करोड़ बताई जा रही है। ये कुल जमीन 35,000 वर्ग मीटर है। एलडीए जब इस जमीन को मुक्त कराने के लिए पहुंची तो यहां पूर्व आईपीएस कश्मीरा सिंह और अनीता सिंह के नाम से बोर्ड लगा पाया। जिसे तत्काल उखाड़कर फेंक दिया गया। फिर एलडीए ने अवैध निर्माण पर बुलडोजर चला दिया था।

सन 2000 में एलडीए ने कर लिया था अधिग्रहण 

एलडीए वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि वर्ष 2000-2001 में अमर शहीद पथ गोमती नगर विस्तार योजना के अंतर्गत ग्राम-अरदौनामऊ की भूमि का अधिग्रहण किया गया था। इसमें से पुलिस मुख्यालय, शहीद पथ के पास एनडीआरएफ को आवंटित भूमि तथा अर्द्ध निर्मित बंधे के मध्य स्थित लगभग 35,000 वर्गमीटर भूमि को खसरा संख्या-315 बताकर अन्टलिया आर्गेनिक्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक व अन्य लोगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा किया हुआ था। 

नौसेना का संग्राहलय बनने के लिए चिन्हित हुई है जमीन

दरअसल जिस जमीन पर पूर्व आईपीएस अधिकारी का कब्जा था उस जमीन पर नौ सेना का संग्राहलय बनना था। एलडीए अधिकारियों का कहना है कि इस जमीन पर अवैध तरह से पूर्व आईपीएस डॉ कश्मीरा सिंह की ओर से कब्जा किया गया था जिसे अब मुक्त करा लिया गया है।

पूर्व आईपीएस ने भी दिया बयान

वहीं पूर्व आईपीएस अधिकारी कश्मीरा शाह का कहना है कि एलडीए ने गलत कार्रवाई की है। मामला कोर्ट में चल रहा है। यह जमीन उनकी है। वहीं एलडीए उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी का कहना है कि कार्रवाई गलत नहीं है। जमीन पर अवैध कब्ज है उसको मुक्त कराया गया है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here