यूपी बोर्ड परीक्षा: समय अंतराल नहीं मिलने से दबाव महसूस कर रहे विद्यार्थी

22 फरवरी से शुरू होने वाली है बोर्ड परीक्षा 12 दिन में हो जाएगी समाप्त

बरेली, न्यूज़ आईएनबी। यूपी बोर्ड परीक्षा का नाम लेते ही छात्र-छात्राओं के दिलों की धड़कन बढ़ने लगती है। परीक्षा की तिथियां नजदीक आने पर मानसिक दबाव बढ़ जाता है। कई बार इसका असर परीक्षा परिणाम पर भी दिखता है। कम अंक आने पर विद्यार्थी अवसाद से ग्रस्त हो जाते हैं। बोर्ड ने 12 वीं की परीक्षा इस बार 12 कार्य दिवसों में ही खत्म करने की समय सारिणी जारी की है। परीक्षा के बीच समय अंतराल न मिलने से छात्र-छात्राएं भी दबाव महसूस कर रहे हैं।

जिला अस्पताल के मन कक्ष प्रभारी डॉ. आशीष ने बताया कि परीक्षाओं के बीच में अंतर परीक्षार्थियों की तैयारी के लिए बेहतर होता है। हालांकि, परीक्षा कार्यक्रम में इस बार ऐसा दिखाई नहीं दिया है। पिछले वर्ष परीक्षा 14 दिन में पूरी की गई थी। उस समय भी परीक्षाओं में अंतर न होने से परीक्षार्थियों में तनाव देखने को मिला था। इस बार परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी।

पहली पाली में मिलेगी आधे घंटे की राहत
डीआईओएस देवकी सिंह ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा में पहली पाली में परीक्षार्थियों को पिछले वर्षों के मुकाबले थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। अभी तक पहली पाली की परीक्षा सुबह 8 बजे से होती थी, लेकिन इस बार इसमें राहत देते हुए आधा घंटा समय बढ़ा दिया है। यानी पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होगी। जिससे परीक्षार्थियों को अतिरिक्त समय मिलेगा।

होली खेलने में नहीं होगी दिक्कत
परीक्षा के बीच में होली पड़ने से त्योहार की खुशी फीकी पड़ जाती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। होली 25 मार्च को है। वहीं, परीक्षाएं नौ मार्च को खत्म हो जाएंगी। ऐसे में परीक्षार्थी होली का जश्न पूरे उत्साह से मना सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here