यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 (UPSC IAS Eligibility Criteria in Hindi) – आयु सीमा, प्रयासों की संख्या

UPSC

संघ लोक सेवा आयोग अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आईएएस अधिसूचना के माध्यम यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड (UPSC IAS eligibility criteria in hindi) जारी करता है। यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड (UPSC IAS eligibility criteria in hindi) में उम्मीदवारों की राष्ट्रीयता, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, प्रयासों की संख्या और चिकित्सा से जुड़े मानक आदि शामिल होते हैं।

योग्य और इच्छुक आवेदकों को यूपीएससी आईएएस आवेदन पत्र भरने से पहले यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 ((UPSC IAS eligibility criteria 2024 in hindi)) पर खरा उतरना चाहिए। उम्मीदवार अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीएससी आयु सीमा 2024 (upsc age limit) के अनुसार, स्नातक डिग्री के साथ 21 से 32 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवार यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। आरक्षित वर्ग से संबंधित आवेदक यूपीएससी आईएएस 2024 परीक्षा में आयु और प्रयासों की संख्या में छूट के लिए पात्र हैं। UPSC IAS 2024 पात्रता मानदंड के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 – अवलोकन (UPSC IAS eligibility criteria 2024 – Overview)

UPSC

यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 (UPSC IAS Eligibility Criteria 2024)

कई घटक यूपीएससी पात्रता मानदंड 2024 (UPSC eligibility criteria 2024) में शामिल होते हैं जिनके आधार पर आईएएस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित होती है। आईएएस योग्यता के विभिन्न घटकों का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • राष्ट्रीयता
  • आयु सीमा
  • शैक्षिक योग्यता
  • यूपीएससी प्रयास सीमा
  • चिकित्सा मानक

यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 – राष्ट्रीयता (UPSC IAS Eligibility Criteria 2024 – Nationality)

आईएएस पात्रता के अनुसार कोई भी भारतीय नागरिक आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। राष्ट्रीयता के बारे में यूपीएससी आईएएस पात्रता के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

  • भारत के नागरिक या
  • नेपाल/भूटान की प्रजा या
  • वे तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले स्थायी रूप से बसने के लिए यहाँ आए, या
  • भारतीय मूल के वे लोग जिन्होंने भारत में स्थायी रूप से बसने के लिए युगांडा, बर्मा, पाकिस्तान, जाम्बिया, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, मलावी, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, जायरे, इथियोपिया और वियतनाम से प्रवास किया।

नोट: श्रेणी 2, 3 और 4 से संबंधित आवेदक जिनके पक्ष में भारत सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण पत्र जारी किया गया है, वे परीक्षा में प्रवेश के पात्र हैं।

यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 – आयु सीमा (UPSC IAS Eligibility Criteria 2024 – Age Limit)

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आधिकारिक अधिसूचना में यूपीएससी आयु सीमा 2024 की जानकारी जारी की जाती है। आईएएस आयु सीमा पात्रता मानदंड (IAS age eligibility criteria 2024 in hindi) के अनुसार, 1 अगस्त 2024 को 21 से 32 वर्ष के बीच की आयु के लोग UPSC IAS आवेदन पत्र भर सकेंगे। आरक्षित वर्ग के आवेदक यूपीएससी द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार आयु में छूट के पात्र होते हैं। आईएएस आयु सीमा और आयु में छूट के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई तालिका देखें:

यूपीएससी आयु सीमा 2024 पात्रता मानदंड (UPSC Age Limit 2024 Eligibility Criteria)

IMG 20231219 194130

यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 – आयु में छूट (UPSC IAS eligibility criteria 2024 – Age Relaxation)

IMG 20231219 194220
IMG 20231219 194306

यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 – शैक्षिक योग्यता (UPSC IAS Eligibility Criteria 2024 – Educational Qualification)

यूपीएससी सिविल सेवा 2024 परीक्षा में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों से जिस शैक्षिक योग्यता की अपेक्षा होती है वह है किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्रीधारी होना। यूपीएससी आईएएस शैक्षिक योग्यता के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई तालिका देखें:

यूपीएससी आईएएस शिक्षा योग्यता (UPSC IAS Eligibility Criteria 2024 – Educational Qualification)

IMG 20231219 194418

यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 – यूपीएससी प्रयास सीमा (UPSC IAS Eligibility Criteria 2024 – UPSC attempt limit)

आयोग प्रत्येक श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यूपीएससी प्रयास सीमा की संख्या का भी उल्लेख करता है। सामान्य/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों को न्यूनतम प्रयास मिलते हैं। यूपीएससी प्रयास सीमा के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई तालिका में देखें:

यूपीएससी प्रयास और आयु सीमा (UPSC attempt and age limit)

IMG 20231219 194520

नोट: यूपीएससी के नियमों के अनुसार अयोग्यता/उम्मीदवारी रद्द होने के बावजूद यूपीएससी आईएएस परीक्षा में आवेदक की उपस्थिति को एक प्रयास के रूप में गिना जाएगा।

यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड 2024 – चिकित्सा मानक (UPSC IAS Eligibility Criteria 2024 – Medical Standard)

यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले आवेदकों को शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। यूपीएससी सीएसई व्यक्तित्व परीक्षण के बाद चयनित आवेदक यूपीएससी द्वारा अधिसूचित चिकित्सा केंद्र में चिकित्सा परीक्षणों से गुजरते हैं। किसी भी सेवा में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सभी चिकित्सा परीक्षणों को पास करना होता है।

नोट: यूपीएससी सीएसई परीक्षा के लिए चिकित्सा आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी आईएएस पात्रता मानदंड आधिकारिक यूपीएससी आईएएस अधिसूचना 2024 में पढ़ें।

यूपीएससी आईएएस आवेदन पत्र 2024

संघ लोक सेवा आयोग जल्द ही यूपीएससी आईएएस आवेदन पत्र 2024 जारी किया जाएगा। यूपीएससी आईएएस 2024 पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएससी आईएएस 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। यूपीएससी आईएएस आवेदन पत्र के दो भाग होते हैं – भाग 1 और 2। आईएएस आवेदन प्रक्रिया के दोनों भागों के सफलतापूर्वक पूरा होने पर, आवेदकों को इस संबंध में एक पुष्टिकरण प्राप्त होगा।

महत्वपूर्ण प्रश्न:

यूपीएससी आयु सीमा (upsc age limit) क्या है?

छात्रों की जानकारी के लिए बता दें, सामान्य श्रेणी के छात्रों की आईएएस आयु सीमा (ias age limit) 21 से 32 वर्ष के बीच है। जबकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है।

यूपीएससी के लिए क्या योग्यता चाहिए (upsc ke liye kya qualification chahiye)?

यूपीएससी परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों की upsc के लिए योग्यता स्नातक है। छात्र को किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।

यूपीएससी के लिए कितनी बार प्रयास (how many attempts for upsc) कर सकते हैं?

यूपीएससी के लिए सामान्य श्रेणी के छात्र 6 बार प्रयास कर सकते हैं जबकि एससी/एसटी वर्ग के छात्रों के लिए प्रयासों की सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए यूपीएससी आयु सीमा (upsc age limit for general) क्या है?

सामान्य श्रेणी के छात्रों की आईएएस आयु सीमा (ias age limit for general) 21 से 32 वर्ष के बीच है।

ओबीसी के लिए यूपीएससी आयु सीमा (upsc age limit obc) क्या है?

ओबीसी के लिए यूपीएससी आयु सीमा (upsc age limit obc) 35 वर्ष है। जिसके अंतर्गत ओबीसी श्रेणी के छात्र 9 बार प्रयास कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here