मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने के-स्मार्ट किया लॉन्च, ऐसे करेगा काम

मुख्यमंत्री विजयन

कोच्चि। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने के-स्मार्ट (प्रशासनिक सुधार और परिवर्तन के प्रबंधन के लिए केरल समाधान) लॉन्च किया है, जो देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है। इस पहल का उद्देश्य स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों की सभी सेवाएं एकसमान डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराना है। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि केरल एक बार फिर के-स्मार्ट के माध्यम से आधुनिक प्रौद्योगिकी क्षेत्र में देश के बाकी हिस्सों के लिए एक मॉडल स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा,“यह पहली बार है कि देश में एक ऐसी प्रणाली शुरू की जा रही है जो एक ही क्लिक में किसी विभाग की सभी सेवाओं को उपलब्ध कराती है।” के-स्मार्ट आम जनता तक अधिकांश महत्वपूर्ण सेवाओं की आसान पहुंच सुनिश्चित करता है। 

यह विशेष रूप से 40 लाख से अधिक प्रवासियों के लिए सहायक होगा। वे कार्यालयों में व्यक्तिगत दौरे के बिना दुनिया के किसी भी कोने से स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों की सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। विजयन ने कहा,“यह एक वास्तविकता है कि हमारे बीच ऐसे लोग हैं जो भ्रष्टाचार को अपना अधिकार मानते हैं। के-स्मार्ट इसे कम करेगा और धीरे-धीरे इसे खत्म कर देगा। वे लोग यह महसूस करते हुए ऐसी आदतों को छोड़ने के लिए मजबूर होंगे कि लोगों की सेवा करना उनकी ज़िम्मेदारी है।” 

स्थानीय स्वशासन और उत्पाद शुल्क मंत्री एम. बी. राजेश ने कहा कि के-स्मार्ट नए केरल के निर्माण में एक महत्वपूर्ण कदम है। स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों की सेवाओं का डिजिटलीकरण डिजिटल साक्षरता प्राप्त करने की दिशा में एक प्रयास का हिस्सा है। के-स्मार्ट के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही सेवाएँ पूरे देश के लिए एक मॉडल है। अन्य राज्यों ने इस परियोजना में रुचि दिखाई है। 

आईकेएम और कर्नाटक म्यूनिसिपल डेटा सोसाइटी के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर उस दिशा में एक कदम है। राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन ने आईकेएम को सॉफ्टवेयर विकास में भागीदार के रूप में मान्यता दी है। स्थानीय स्वशासन एवं उत्पाद शुल्क मंत्री एम.बी. राजेश ने एक जनवरी को कलूर के गोकुलम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित समारोह की अध्यक्षता की। 

उद्योग, कानून और कॉयर मंत्री पी. राजीव ने के-स्मार्ट मोबाइल एप्लिकेशन का उद्घाटन किया। सूचना केरल मिशन (आईकेएम) के मुख्य मिशन निदेशक और कार्यकारी निदेशक डॉ. संतोष बाबू आईएएस (सेवानिवृत्त) ने रिपोर्ट प्रस्तुत की। हिबी ईडन, सांसद, विधायक टी.जे. विनोद और के.जे. मैक्सी उपस्थित थे। 

एर्नाकुलम जिला पंचायत अध्यक्ष उल्लास थॉमस ने एर्नाकुलम जिला आईकेएम उत्पाद नवाचार केंद्र का उद्घाटन किया। राज्य योजना बोर्ड के सदस्य प्रोफेसर जीजू पी. एलेक्स ने स्थानीय स्वशासन संस्थानों की नई संशोधित वेबसाइटों का उद्घाटन किया। स्थानीय स्वशासन विभाग की प्रमुख सचिव डॉ. शर्मिला मैरी जोसेफ ने के-स्मार्ट लोगो का विमोचन किया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here