बरेली: जिला महिला अस्पताल में प्रसव के दौरान एक और नवजात की मौत

स्टाफ का दावा- महिला को देरी से भर्ती कराने पर बिगड़ी शिशु की हालत

बरेली, न्यूज़ आई एन बी। जिला महिला अस्पताल में प्रसव के दौरान एक और नवजात शिशु की मौत हो गई। अस्पताल के स्टाफ ने इसके बाद दावा किया कि प्रसव के लिए महिला को देर से भर्ती कराया गया। इसी कारण प्रसव कराते वक्त गर्भस्थ शिशु की नाल बाहर निकल आई। इसी वजह से उसकी मौत हो गई।

महिला अस्पताल के स्टाफ के मुताबिक एजाज नगर गौंटिया निवासी नईम अख्तर की पत्नी मीना को रविवार देर रात प्रसव पीड़ा शुरू हुई जिसके बाद गर्भाशय की झिल्ली फटने से पानी भी बहने लगा, लेकिन परिजन उसे सोमवार तड़के तीन बजे लेकर महिला अस्पताल पहुंचे। यहां जांच करने पर पता चला कि गर्भस्थ शिशु की नाल बाहर आ गई है। डॉक्टर ने मीना को फौरन सिजेरियन के लिए ओटी में शिफ्ट किया लेकिन तब तक उनका प्रसव हो गया। नवजात की मौत हो चुकी थी। हालांकि मीना की हालत ठीक है।

वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मृदुला शर्मा के अनुसार प्रसव पीड़ा और वाटर डिस्चार्ज होने के दौरान गर्भाशय ग्रीवा का मुंह खुलने पर शिशु के शरीर का कुछ हिस्सा बाहर आ जाता है, तब अम्बिलिकल कॉर्ड गर्भाशय ग्रीवा के जरिए योनि में गिर जाती है। ऐसे में अम्बिलिकल कॉर्ड प्रोलैप्स हो जाता है। इसीलिए नौ महीने पूरे होने के बाद दर्द या पानी बहने की समस्या होते ही फौरन डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here