फिल्म निर्माताओं ने ईरानी अधिकारियों से दो फिल्म निर्देशकों के खिलाफ आरोप वापस लेने का किया आह्वान, जानिए मामला

ईरान

दुबई। दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं और फिल्म महोत्सव आयोजकों ने ईरानी अधिकारियों से ईरान के दो फिल्म निर्देशकों के खिलाफ सभी आरोप वापस लेने और उनकी यात्रा पर प्रतिबंध हटाने का आह्वान किया है। 

‘पैन अमेरिका’ द्वारा जारी एक खुले पत्र में कहा गया है कि मरियम मोघदाम और बेहतास सनाइहा ने अपनी नई फिल्म ‘‘माई फेवरेट केक’’ के सिलसिले में सितंबर में पेरिस की यात्रा करने की योजना बनाई थी लेकिन अधिकारियों ने उनके पासपोर्ट जब्त कर लिये और उन्हें सूचित किया कि उनके ईरान से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

इस पत्र पर 30 फिल्म निर्माताओं और कलाकारों ने हस्ताक्षर किये हैं। ये दोनों फिल्म निर्देशक लगभग 70 उन ईरानी फिल्म निर्माताओं और फिल्म उद्योग के कर्मचारियों में शामिल थे, जो ‘पुट योर गन डाउन’ नामक एक अभियान में शामिल हुए थे।

 यह अभियान मई, 2022 में दक्षिण-पश्चिमी शहर अबादान में एक इमारत ढहने के बाद की गई हिंसक कार्रवाई के बाद चलाया गया था। इस घटना में कम से कम 41 लोग मारे गये थे। मोघदाम और सनाइहा को उनकी 2020 की फिल्म ‘‘बैलाड ऑफ ए व्हाइट काउ’’ के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली थी। इस फिल्म ने कई पुरस्कार हासिल किये थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here