प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड शुगर लेवल को करना है कंट्रोल, तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

Tips-To-Control-Blood-Sugar-During-Pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में इन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के स्वास्थ्य बदलाव होने लगते हैं, जिसका असर गर्भवती महिला और होने वाले बच्चे दोनों पर पड़ सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिस कारण जेस्टेशनल डायबिटीज का जोखिम भी बढ़ जाता है। अगर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को जेस्टेशनल डायबिटीज हो जाए तो इसका गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ सकता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना जरूरी हो जाता है। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी शेयर की है।

प्रेग्नेंसी में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ – Foods To Control Blood Sugar During Pregnancy in Hindi

मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ

हमारे शरीर के लिए मैग्नीशियम एक जरूरी मिनरल है, जो मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को स्वस्थ रखने, हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और ब्लड शुगर के स्तर को नियंक्षित करने में मदद करता है। मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ आपमें ऊर्जा बनाए रखने और ब्लड शुगर को स्थिर रखने के लिए जरूरी है। पालक, बादाम, और एवोकाडो जैसे मैग्नीशीयम से भरपूर खाद्य पदार्थ न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि हेल्दी भी होते हैं। 

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ 

प्रोटी न न सिर्फ आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, बल्कि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे दाल, पनीर, दगी जैसे फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर चीज़ों को शामिल करना चाहिए। फाइबर रीच फूड्स ब्लड शुगल कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। इन खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। साबुत अनाज, दाल, केले, सेब, नाशपाती, हरी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here