धर्मगुरु दलाईलामा पहुंचे विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर, भगवान बुद्ध को किया नमन

Dalai lama

गया। बौद्धों के शीर्ष धर्मगुरु परमपावन दलाईलामा आज विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध को नमन किया। धर्मगुरू दलाईलामा अहले सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच तिब्बत मोनेस्ट्री से निकलकर महाबोधि मंदिर पहुंचे। 

उन्होंने मंदिर में भगवान बुद्ध को नमन किया। उन्होंने मंदिर प्रांगण में ही स्थित पवित्र बोधिवृक्ष के नीचे ध्यान लगाया। इस दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर कड़े प्रबंध किए गए थे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। धर्मगुरु ई-रिक्शा पर सवार होकर महाबोधि मंदिर पहुंचे थे। इस दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर आम श्रद्धालुओं के मंदिर परिसर में प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी। 

हालांकि तिब्बत मोनेस्ट्री के बाहर सड़क के दोनों और उनकी एक झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी थी. धर्मगुरु के दर्शन होते ही श्रद्धालु खुश हो गये। उल्लेखनीय है कि दलाईलामा कल बोधगया पहुंचे थे। दलाईलामा बोधगया में करीब 15 दिनों तक रहेंगे। वह 20, 21, और 22 दिसंबर को बोधगया के महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

केंद्र में इंटरनेशनल धम्मा फोरम तथा इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कौंसिल के संयुक्त तत्वावधान में कल्चरल एक्सचेंज वर्क शॉप का आयोजन किया गया हैं। 20 दिसंबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भी कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है। इसके अलावा 29, 30 और 31 दिसंबर को दलाईलामा बोधगया के कालचक्र मैदान में टीचिंग देंगे। 01 जनवरी को कालचक्र मैदान में दलाईलामा की लंबी आयु के लिए विशेष प्रार्थना भी की जाएगी, जिसमें शामिल होने के लिये देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु बोधगया पहुंचेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here