देहरादून: स्टॉक मार्केट के नाम पर चाचा-भतीजी ने लगाया 3 करोड़ का चूना

देहरादून

देहरादून, न्यूज़ आईएनबी। सोशल मीडिया पर लाइक, सब्सक्राइब का खेल हो या केएफसी की फ्रैंचाइजी दिलाने के नाम पर ठगी, राजस्थान साइबर ठगी का हब बनता जा रहा है। एसटीएफ उत्तराखंड ने अब स्टॉक मार्केट में निवेश कर जल्द अमीर बनने का झांसा देकर देश भर में करीब 3 करोड़ रुपये की ठगी कर चुके गैंग का खुलासा कर राजस्थान से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि कोटद्वार, पौड़ी गढ़वाल निवासी शिकायतकर्ता ने पिछले दिनों साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन पर अभियोग दर्ज कराया था कि रिया शर्मा नाम की एक युवती ने उसके साथ फेसबुक पर दोस्ती की थी।

जिसके बाद रिया और उसके कथित चाचा ने उसे स्टॉक मार्केट में सेल व पर्चेज़ में हुई हानि को वापस दिलाने और स्टॉक मार्केट में लाभ दिलाने के लिए फॉरेक्स ट्रेडिंग के नाम पर उससे ओकेएक्स और एलएसईसी नाम के एप डाउनलोड कराए और उनमें ट्रेडिंग के लिए अलग-अलग तारीखों में 65 लाख रुपये से ज्यादा ट्रांसफर कराकर हड़प लिए।

एसएसपी के अनुसार, इंस्पेक्टर विकास भारद्वाज की विवेचना में सामने आया कि साइबर ठगों ने सारी ट्रांजैक्शन फर्जी आईडी पर की थीं। काफी प्रयासों के बाद इस अभियोग में प्रकाश में आए गैंग के सदस्यों मनोज गुज्जर, ओमप्रकाश कुमावत और रईस खान, तीनों निवासी थाना शाहपुरा, भीलवाड़ा, राजस्थान को गिरफ्तार किया गया। 

19 राज्यों में 74 शिकायतें दर्ज
एसएसपी के अनुसार, पूछताछ में इन आरोपियों ने बताया कि वे नामी कंपनियों की फर्जी वेबसाइट बनाकर अपने आपको इन कंपनियों का अधिकारी बताते थे और स्टॉक मार्केट में हुई हानि को कवर करने और एक्स्ट्रा प्रॉफिट दिलाने का लालच देकर एप डाउनलोड करवाते थे।

फिर उसमें निवेश कर अधिक लाभ कमाने का लालच देकर सारी रकम हड़प लेते थे। इन आरोपियों के खिलाफ पूरे भारत में राष्ट्रीय साइबर पोर्टल पर 74 शिकायतें दर्ज हैं। इनमें उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, जम्मू और कश्मीर, केरला, कर्नाटक, महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, तेलंगाना, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, ओडिसा, राजस्थान, तमिलनाडू, त्रिपुरा, उत्तराखंड में शिकायतें सामने आईं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here