चेहरे पर चमक पाने के ब्यूटी टिप्स – Beauty Tips For Face, लड़के भी अपनाएं

ब्यूटी टिप्स

आखिर कौन खूबसूरत नहीं दिखना चाहता ? भले ही ये कहा जाए कि खूबसूरती मन से होती है तन से नहीं, फिर भी खूबसूरत दिखना हर किसी की चाह होती है। महिलाएं और लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए क्या क्या नहीं करतीं। महंगे से महंगे कॉस्मेटिक और तमाम तरीके वो अपनाती हैं, लेकिन चेहरे से ग्लो नदारद ही रहता है।

कुछ घरेलू तरीके हैं जिनसे आप एकदम ग्लोइंग स्किन और गोरा रंग पा सकती हैं।

ब्यूटी टिप्स फॉर ग्लोविंग स्किन

बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का फेस पैक

इसके लिए 2 चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 1 से 2 घंटे चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। फेस पैक में दूध की जगह सादा पानी या फिर गुलाब जल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान रहे कि चेहरा धोने के बाद किसी भी तरह के फेसवॉश और साबुन का उपयोग ना करें।


मसूर की दाल

मसूर की दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धो दें।

नींबू

गोरी रंगत और चमकती स्किन के लिए नींबू को भी काफी अच्छा माना गया है। इसके लिए नींबू के छिलके को नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ें और थोड़ी देर के बाद पानी से धो दें। ऐसा करने से कुछ वक्त बाद चेहरे से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे और स्किन ग्लो  हो जाएगी।

नीम के पत्ते

नीम का उपयोग ना सिर्फ फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में होता है बल्कि चमकती त्वचा के लिए भी ये काफी उपयोगी है। इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी से हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। चेहरा सूखने के बाद पानी से धो लें।

टमाटर

खाने के साथ-साथ स्किन को ग्लो देने में भी टमाटर काफी उपयोगी है। इसके लिए टमाटर को मैश करके उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद चेहरा ठंडे पानी से धो दें। कुछ दिन ऐसा करने से आपको खुद ही कमाल दिखने लगेगा।

दही

दही खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी सुंदरता में भी इजाफा करती है। इसके लिए दही में नींबू मिलाकर लगाएं और फिर कुछ वक्त बाद कमाल देखिए।

हल्दी और मलाई

मलाई में हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है और स्किन दमकने लगती है। इसके लिए 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी अच्छी तरह से मिलाएं और आंखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर धीरे-धीरे हाथों से मसाज करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें। 

तुलसी

तुलसी की सिर्फ पूजा ही नहीं होती बल्कि खूबसूरती बढ़ाने भी ये वाकई गुणकारी है। तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से चेहरे का रंग तो साफ होता ही है, स्किन भी ग्लो करने लग जाती है।

आलू

गोरी रंगत और दमकती त्वचा पाने के लिए हमें कोई मंहगे उत्पाद खरीदने की जरूरत नहीं है। जैसा कि दादी नानी कहा करती थीं कि हर मर्ज का इलाज घर में ही है। घर में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं। आलू भी उन्हीं में से एक है। आलू का एक टुकड़ा काटकर अगर नियमित रूप से चेहरे की मसाज की जाए तो सभी दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और स्किन चमकने लगती है।

पपीता


पका हुआ पपीता लें और उसे मैश कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर के लिए चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें। धीरे-धीरे चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा। 

एलोवेरा

चेहरे पर चमक लाने के लिए यानि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एलोवेरा का भी सहारा ले सकते हैं। एलोवेरा की पत्ती का जेल  निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। रोजाना एक बार ऐसा करें और फिर देखिए कि चंद दिनों में ही आपकी स्किन किस तरह ग्लो करेगी।

नियमित रूप से सफाई

सबसे जरूरी बात जो समझने वाली है कि चेहरे पर ग्लो या रंगत तभी दिखेगी जब चेहरे की नियमित रूप से सफाई की जाएगी। इसलिए रोजाना चेहरे को ठंडे पानी से कई बार धोएं, अच्छा फेसवॉश लगाएं और हफ्ते में कम से कम 2 बार स्क्रब जरूर करें।


चेहरे पर निखार लाने के उपाय

चंदन

चेहरे पर निखार लाने के लिए चंदन का फेसपैक चेहरे पर लगाएं। इसके लिए प्योर चंदन को घिसें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे चेहरे का रंग साफ हो जाएगा।

शहद लाएगा निखार

शहद में anti bacterial और anti-fungal गुण होते हैं जो ना सिर्फ हमारे शरीर को सुरक्षित रखते हैं बल्कि स्किन की भी देखभाल करते हैं। इसीलिए शहद को स्किन के लिए हेल्दी टॉनिक माना गया है। शहद को खाने से ही नहीं बल्कि लगाने से भी बड़ा फायदा मिलता है। रोजाना एक चम्मच शहद से चेहरे की मसाज करने से कुछ वक्त में चेहरे पर निखार आ जाता है।

नमक

समुद्री नमक से भी चेहरे का रंग निखारा जा सकता है। इसके लिए एक 1-2 चम्मच नमक को थोड़े से शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 15 मिनट तक चेहरा ऐसे ही रहने दें और फिर गुनुगने पानी से चेहरा धो दें।

तो ये कुछ घरेलू उपाय हैं जिनके जरिए आप दमकती और खूबसूरत स्किन पा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि अगर इनमें से अपनाए गए किसी भी उपाय से चेहरे पर जलन हो या किसी तरह की एलर्जी तो वो ना करें। किसी भी तरह का फेसपैक लगाते समय या घरेलू तरीका अपनाते समय आंखों को बचाकर रखें।


ध्यान दें – चेहरे पर निखार और ग्लो तभी टिकेगा जब

  • स्वस्थ खानपान होगा
  • तला हुआ खाने से बचेंगे
  • फल, दूध जैसी चीजें खाएंगे
  • रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीएंगे
  • रोजाना चेहरे की सफाई करेंगे
  • रोजाना योग और मेडीटेशन करें
  • रोजाना भरपूर नींद लेंगे और चिंता-तनाव से दूर रहेंगे

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here