गृह मंत्रालय ने संसद सुरक्षा चूक मामले की जांच के लिए की समिति गठित, CRPF डीजी की निगरानी में होगी जांच

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर बुधवार को संसद  सुरक्षा में हुई चूक की घटना की जांच के आदेश दिए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह के नेतृत्व वाली एक समिति घटना की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि समिति में अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सदस्य और विशेषज्ञ भी शामिल रहेंगे। समिति संसद की सुरक्षा में चूक के कारणों का पता लगाएगी और कार्रवाई की सिफारिश करेगी।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर, गृह मंत्रालय ने संसद की सुरक्षा में हुई चूक की घटना की जांच का आदेश दिया है। जांच समिति का गठन सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह के नेतृत्व में किया गया है, जिसमें अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सदस्य और विशेषज्ञ शामिल हैं।’’

उन्होंने कहा कि समिति सुरक्षा में सेंध के कारणों की जांच करेगी, खामियों की पहचान करेगी और आगे की कार्रवाई की सिफारिश करेगी। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘समिति जल्द से जल्द सिफारिशों के साथ अपनी रिपोर्ट सौंपेगी, जिसमें संसद की सुरक्षा में सुधार के सुझाव भी शामिल होंगे।’’

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बुधवार को दर्शक दीर्घा से दो लोग अचानक सदन के भीतर कूद गए और ‘केन’ के जरिये धुआं फैला दिया। इसके तत्काल बाद दोनों को पकड़ लिया गया। वहीं, पुलिस ने संसद भवन के बाहर प्रदर्शन के दौरान कैन का इस्तेमाल कर पीला और लाल रंग का धुआं फैलाने के आरोप में अमोल और नीलम को गिरफ्तार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here