गर्मी में लोगों को प्राकृतिक जल राशियों में सुरक्षित रूप से तैराकी कैसे करनी चाहिए?

swimming

सिडनी। लोग पानी के आसपास घूमना पसंद करते हैं, खासकर गर्मी के दिनों में। और, जो लोग समुद्र के पास नहीं हैं, उनके लिए ऑस्ट्रेलिया सुंदर अंतर्देशीय जलमार्गों से समृद्ध है। न्यू साउथ वेल्स में, सरकार इन ‘‘नीले’’ प्राकृतिक स्थलों तक पहुंच बढ़ाना चाहती है, खासकर तट से दूर रहने वाले लोगों के लिए। इन तैराकी स्थलों में से एक पेनरिथ बीच है, जो अभी गर्मियों के लिए जनता के लिए खोला गया है। पश्चिमी सिडनी के मध्य में स्थित यह नई साइट राज्य सरकार के तैराकी के लिए स्थान कार्यक्रम का हिस्सा है।

भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए स्थानीय लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण भ्रमण स्थल होने की संभावना है। हमारे हाल ही में प्रकाशित शोध ने सरकार की तैराकी के लिए नई जगहों की मार्गदर्शिका की जानकारी दी। अब सार्वजनिक परामर्श के लिए, ड्राफ्ट गाइड का उद्देश्य तैराकी स्थल की स्थापना या प्रबंधन में शामिल किसी भी व्यक्ति की मदद करना है। लोग प्राकृतिक तैराकी स्थल पर जाना चाहते हैं, लेकिन क्या वे सुरक्षित हैं? तैराकी स्थल कार्यक्रम ग्रेटर सिडनी और क्षेत्रीय एनएसडब्ल्यू को कवर करते हुए दो सरकारी सर्वेक्षणों का जवाब देता है। 

इनसे पता चला: लोग पानी तक पहुंच को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं – लगभग आधे लोग सप्ताह में कम से कम एक बार बाहरी जल मनोरंजन गतिविधियों का आनंद लेते हैं, प्राकृतिक क्षेत्रों में तैराकी की लोकप्रियता बढ़ रही है, कायाकिंग और पैडल-बोर्डिंग जैसी गतिविधियों के लिए पहुंच बिंदुओं और स्टोरेज सुविधाओं की मांग बढ़ रही है। लेकिन क्या प्राकृतिक जलमार्गों का उपयोग सुरक्षित है? जलमार्गों से जुड़े मनोरंजन में स्वाभाविक रूप से जलजनित प्रदूषकों के संपर्क में आने और चोट लगने तथा डूबने की संभावना जैसे जोखिम शामिल होते हैं। जैसे ही नई तैराकी साइटें खोली जाती हैं, जोखिमों की पहचान, निगरानी और प्रबंधन की आवश्यकता होती है।

‘नीली’ प्रकृति में बिताए गए समय के कई फायदे हैं शहरी परिवर्तन अनुसंधान केंद्र द्वारा तैयार की गई हमारी रिपोर्ट ने राज्य भर में तैराकी स्थल खोलने के लाभों को रेखांकित किया है। ‘नीली’ प्रकृति में समय बिताने से कई शारीरिक और मानसिक लाभ होते हैं। अन्य सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और पारिस्थितिक परिणाम भी समान रूप से मूल्यवान हैं। ये प्राकृतिक स्थल सभी के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं (और खुशी की बात यह है कि ये रसायन-मुक्त हैं)। इन स्थानों पर लोग एक साथ आते हैं, जिससे समुदाय और अपनेपन की भावना मजबूत होती है। किसी क्षेत्र में आगंतुकों की वृद्धि से आर्थिक लाभ होते हैं। पानी को साफ रखने पर अधिक ध्यान देने से उस व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र को भी लाभ होता है जो इस पर निर्भर है। 

हमने तैराकी स्थल की स्थापना या प्रबंधन करते समय विचार करने योग्य चीजों की एक चेकलिस्ट भी प्रदान की है। इनमें शामिल हैं: पहले से आकलन करने की आवश्यकता, और फिर लगातार निगरानी, ​​पानी की गुणवत्ता सुचारू भौतिक पहुंच और परिवहन बिंदु जो साइट शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने वाली हो सकती हैं, उनमें जोखिम और खतरे पर्यावरणीय विचार आवश्यक नियोजन प्रक्रियाएं और औपचारिक अनुमोदन संचालन व्यवस्था, जिसमें एक से अधिक निकाय शामिल हो सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ से सीखना हमारी रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, कनाडा और यूरोप में परियोजनाओं के छह केस अध्ययन भी पेश किए गए हैं। 

ये कैसे आगे बढ़ना है इसके अच्छे उदाहरण प्रदान करते हैं। न्यूज़ीलैंड के कैन आई स्विम हियर से केस स्टडी कार्यक्रम में लोगों को देश भर में तैरने के लिए सर्वोत्तम स्थान ढूंढने में मदद करने के लिए एक इंटरैक्टिव मानचित्र है। लैंड, एयर, वाटर एओटेरोआ साझेदारी द्वारा प्रदान की गई इस सार्वजनिक सलाह में साप्ताहिक जल गुणवत्ता परीक्षण परिणाम शामिल हैं। कनाडा में, ओन्टारियो झील पर टोरंटो नवीन जल-गुणवत्ता निगरानी की जानकारी देता है जिसमें सीधे समुदाय शामिल होता है। यह स्वयंसेवी ‘‘नागरिक वैज्ञानिकों’’ द्वारा किया जाता है, जो सरकार द्वारा वित्त पोषित चैरिटी, स्विम ड्रिंक फिश द्वारा समन्वित है। जैसा कि बायोफिलिया पर शोध द्वारा पुष्टि की गई है – प्रकृति के साथ हमारा सहज संबंध – लोगों को प्रकृति के करीब लाना केवल व्यक्तियों के लिए प्रत्यक्ष लाभ के बारे में नहीं है। यह हमें उन प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्रों की देखभाल करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है जिन पर हम अंततः निर्भर हैं। ‘नीली’ प्रकृति में समय बिताने के लाभों की पहचान बढ़ती रहेगी। इसलिए हमें अपने शहरों और कस्बों में जीवन के हिस्से के रूप में जल-आधारित गतिविधियों को डिजाइन करने में और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिनके पास तटीय समुद्र तटों तक पहुंच नहीं है। इन महान जल संसाधनों को बढ़ावा देने और सुधारने के लिए और अधिक सक्रिय होने का समय आ गया है। इन सुविधाओं की भी बारीकी से निगरानी और प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी। इस दिशा में प्रयास करना सार्थक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here