क्या बच्चों का एक ही शो को बार-बार देखना ठीक है?

kids show

सिडनी। क्या आप अपने बच्चों को एक ही टीवी शो और फिल्में देखने या एक ही वीडियो गेम बार-बार खेलने के लिए कहते हैं? शायद आप भी यह सोचते होंगे कि क्या ही अच्छा होता अगर आपके बच्चों के पास देखने के लिए बेहतर सामग्री होती। अच्छी खबर यह है कि बच्चों के लिए इसे देखना और बार-बार देखना बिल्कुल ठीक है। दरअसल, यह उन्हें सीखने में मदद कर सकता है।

बच्चे दोहराव से सीखते हैं
बच्चों को अपने और दुनिया के बारे में बहुत कुछ सीखना है। जिस तरह से वे सीखते हैं उसका एक बड़ा हिस्सा दोहराव के माध्यम से होता है। यह चलना, बात करना और पढ़ना सीखने पर लागू होता है। लेकिन इसे स्टारड्यू वैली जैसी कहानी वाले टीवी शो, फिल्मों और वीडियो गेम के लिए भी कहा जा सकता है। बच्चे कथानक के बारे में सीखना शुरू कर सकते हैं। बाद में देखने पर वे पात्रों, गीतों, संदर्भ या यहां तक ​​कि कथानक के सूक्ष्म मोड़ों के बारे में अधिक विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए यह बच्चों को विभिन्न पात्रों, कहानियों और विचारों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। ये विभिन्न दृष्टिकोण लोगों और दुनिया के बारे में सीखने के लिए मूल्यवान अवसर प्रदान करते हैं। बार-बार देखने से एक काल्पनिक दुनिया में उतरने में भी मदद मिलती है जो आराम प्रदान करती है। ठीक वैसे ही जैसे वयस्कों को सीनफील्ड या फ्रेंड्स के पुराने एपिसोड देखने या प्रत्येक क्रिसमस पर लव, एक्चुअली देखने का आनंद मिल सकता है। 

एक अनोखा अवसर
जब कोई बच्चा किसी चीज़ को बार-बार देखता है, तो इससे सीखने के अनूठे अवसर भी खुलते हैं क्योंकि उन्हें कहानी अच्छी तरह से पता चल जाती है। एक बार जब कोई बच्चा किसी कहानी से भली-भांति परिचित हो जाता है, तो वे जो देख रहे हैं उसके बारे में गंभीर रूप से सोचने में मदद करने के लिए गहन चर्चा कर सकते हैं, खासकर जब वे प्राथमिक-स्कूल की उम्र तक पहुँच जाते हैं। साथ मिलकर, आप विचार साझा कर सकते हैं और कहानी में पेश किए गए वैकल्पिक दृष्टिकोणों पर विचार कर सकते हैं। साथ में, आप पात्रों के कार्यों और कहानी की धारणाओं पर भी सवाल उठा सकते हैं। इससे आपके बच्चे की आलोचनात्मक सोच में मदद मिलेगी और उन्हें अपने शेष जीवन में जानकारी का मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी। इससे उन्हें पात्रों, कथानकों और विश्वासों की सकारात्मक और नकारात्मक विशेषताओं का आकलन करने में भी मदद मिल सकती है जो कहानी का हिस्सा हैं। 

इससे आपके बच्चे को विवादास्पद मुद्दों के बारे में तर्क करना और निर्णय लेना सीखने में मदद मिल सकती है, और उम्मीद है कि वह इसे सम्मानजनक तरीके से करना सीखेगा। आप अपने बच्चों से उनके पसंदीदा शो के बारे में कैसे बात कर सकते हैं? यदि आप अपने बच्चे के साथ उनके पसंदीदा कार्यक्रम या खेल के बारे में गहन चर्चा करना चाहते हैं, तो धैर्य से काम लें और इसमें जल्दबाजी न करें। चर्चा से पहले कार्यक्रम या फिल्म देखकर या गेम खेलकर तैयारी करें। अपने बच्चे के साथ इस समय की संभावना पर उत्साह दिखाएं और ध्यान से सुनने के लिए तैयार रहें। चर्चाओं का दो-तरफा आदान-प्रदान होना महत्वपूर्ण है जहां आप दोनों एक-दूसरे को सुनते हैं (और न कि केवल माता-पिता बच्चे को यह बताते हैं कि कहानी किस बारे में है या जब बच्चा अपना संस्करण देता है तो बारी-बारी से सिर हिलाते हैं)। युक्ति यह है कि ऐसे प्रश्न पूछें जिनका एक सही उत्तर न हो। 

कई कहानियाँ नैतिकता, संघर्ष, रिश्तों, सामाजिक महत्व के मुद्दों को सामने लाती हैं और दूसरों के जीवन में अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं। आप अपने बच्चे से पूछ सकते हैं: -उन्हें क्या लगता है कि कहानी में संदेश क्या हो सकता है? फिर उनसे वैकल्पिक दृष्टिकोणों के बारे में कहानी के साक्ष्य के साथ अपनी प्रतिक्रिया को उचित ठहराने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, शायद फिल्म इस बारे में थी कि किस तरह से किसी के कार्य दूसरों को प्रभावित करते हैं (बल्कि जादू की शक्ति या बुरे लोगों पर अच्छाइयों की जीत या परिवार के महत्व के बारे में। या शायद यह इन सभी चीजों के बारे में था।) आप यह भी पूछ सकते हैं…वे क्यों सोचते हैं कि पात्र ए ने ऐसा क्यों किया? फिर उनसे पूछें कि क्या वे उसके कार्यों से सहमत हैं या उसकी जगह वह स्वयं होते तो कुछ अलग करते। फिर उनसे अपने उत्तर को उचित ठहराने के लिए कहें। इसका उद्देश्य वैकल्पिक संदेशों पर चर्चा करना और कहानी से उदाहरणों के साथ प्रतिक्रिया को उचित ठहराना है। इस तरह आप अपने बच्चे को उनकी दुनिया में अर्थ निकालने में मदद कर रहे हैं – जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, यह एक महत्वपूर्ण कौशल है। तो, अगली बार जब वही शो या फिल्म दोबारा चले, तो आराम करें। एक ही गाने या कहानी को 1000वीं बार सुनना आपके लिए कष्टप्रद हो सकता है, लेकिन आपके बच्चे के लिए इसके फायदे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here