कोरोना के नए वेरिएंट जेएन1 ने बढ़ाई टेंशन, एक्सपर्ट ने इसको लेकर कही ये बड़ी बात

corona JN1

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में एक बार फिर से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं,  लेकिन केरल में मिले कोरेना के नए सब-वेरिएंट जेएन1 ने सभी को चौंका दिया है। कोरोना के इस वेरिएंट के सामने आने के बाद से विशेषज्ञ इसके बारे में लोगों को जागरुक कर रहे हैं। 

विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना का ये वेरिएंट सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी तेजी से प्रसारित हो रहा है। जेएन1 कितना खतरनाक हो सकता है, कितनी तेजी से प्रसारित हो सकता है और इससे बचाव कैसे किया जाए इसके बारे में विशेषज्ञों ने जानकारी दी है। 

बता दें जेएन1 कोविड वायरस 2022 में वैश्विक कोविड प्रसार के लिए जिम्मेदार ओमिक्रोन वेरिएंट का सब-वेरिएंट हैं। इसकी प्रसार क्षमता ओमिक्रोन से ज्यादा है। डॉक्टर के मुताबिक यह वेरिएंट भी उतना ही प्रभावित कर सकता है जितना कि ओमिक्रोन वेरिएंट ने किया था। कोरोना से बचाव के लिए जिस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाता है उस वैक्सीन से ही इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तीन राज्यों में नए उप-स्वरूप के मामले आने के साथ कोविड-19 संक्रमण के 614 नए मामले सामने आए हैं, जो 21 मई के बाद एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है। बता दें नए स्वरूप को लेकर कोविड के फिर से चर्चा में आने के बीच विशेषज्ञों ने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है उपलब्ध उपचार प्रभावी हैं, संक्रमण हल्का है और सभी वायरस में बदलाव होता रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here