कानपुर: हर कोई खा सकेगा जेल की ‘रोटी’, गेट पर खुली कैंटीन, बंदी बनाएंगे स्वादिष्ट व सेहतमंद भोजन

कानपुर, न्यूज़ आई एन बी। पुलिस लाइन स्थित जेल के गेट पर प्रदेश का पहला भोजन आउटलेट खुल गया है। यहां चाय, काफी और स्नैक्स के अतिरिक्त 70 रुपये में दोपहर के भोजन की थाली मिलेगी, जिसमें चार रोटी, दाल, सब्जी, चावल, आचार और मिर्च होगा। कैंटीन सुबह नौ से शाम सात बजे तक खुलेगी। दोपहर के भोजन का समय एक से चार बजे तक रहेगा। खाना बनाने में आरओ का पानी इस्तेमाल किया जाएगा। 

 जेल गेट पर निर्माण के बाद भी आउलेट नहीं शुरू होने की खबर अमृत विचार ने प्रमुखता से प्रकाशित की थी। इसके बाद डीएम के आदेश पर रविवार शाम उद्घाटन हुआ। इस दौरान सांसद सत्येदव पचौरी, महापौर प्रमिला पांडेय, जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण समेत जेल स्टॉफ उपस्थित रहा।    

जांच के बाद बिक्री होगा खाना 
आउटलेट का खानपान स्वादिष्ट और सेहतमंद हो, इसके लिए जेल प्रशासन ने कमेटी बनाई है, जो गुणवत्ता की जांच करेगी। इसमें जेल के डॉक्टर, जेलर और एक डिप्टी जेलर रहेंगे। काउंटर पर जिन दो लोगों की ड्यूटी लगाई गई है, वे जेल से छूट चुके हैं। इनमें एक गैर इरादतन हत्या और दूसरा दहेज हत्या का आरोपी था। खाना बनाने के लिए चार बंदी अलग से नियुक्त किए गए हैं।  

लाभांश कामगार कैदियों में बंटेगा
आउटलेट की स्थापना बंदी कल्याण एवं पुनर्वास सहकारी समिति संस्था के अंतर्गत हुई है। इसके प्रवर्तक जेल अधीक्षक रहेंगे। कमेटी में जेलर, डिप्टी जेलर और जेल के बंदी होंगे। संस्था के नाम से बैंक में अकाउंट खुलवाया गया है। जो बिक्री होगी, उसमें लागत और दूसरे खर्च निकालने के बाद बचत को काम करने वाले बंदियों के खाते में डाला जाएगा। 

चाय, कॉफी, चिप्स, कुरकुरे व टॉफी, चॉकलेट भी मिलेगी
यहां चाय-कॉफी के साथ चिप्स, कुरकुरे और दूसरे स्नैक्स प्रिंट रेट पर उपलब्ध होंगे। एक रुपये में टॉफी और पांच रुपये की चॉकलेट मिलेगी। आउटलेट में ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकेगा। यहां दो से पांच लोग एक साथ बैठकर चाय पी सकते हैं। 

घर की रसोई जैसा होगा शुद्ध खाना
जेल में इस आउटलेट के लिए विशेष रसोई बनाई गई है। यहां खाना घर की रसोई जैसा शुद्ध मिलेगा। दूसरे जिलों से अपने मामलों की सुनवाई में आए लोगों को दोपहर के खाने के लिए कचहरी से दूर जाना पड़ता था। यहां भोजन पैक्ड थाली में भी मिलेगा।

इनसेट टैली
खाने की पैक्ड थाली : 70 रुपये
समोसा पत्ते के दोने में : 10 रुपये पीस
चाय कुल्हड़ में : 10 रुपये प्रति 
कॉफी मग में : 20 रुपये 
गुलाब जामुन : 15 रुपये प्रति पीस 
ब्रेड पकौड़ा : 10 रुपये प्रति पीस
पराठा : 20 रुपये प्रति पीस
आलू का पराठा : 25 रुपये प्रति पीस
मिक्स वेज पराठा : 40 रुपये प्रति पीस
पूड़ी-सब्जी : 30 रुपये में चार 
50 रुपये प्रति प्लेट : राजमा-चावल, कढ़ी-चावल, छोला-चावल, वेज मैगी

जेल गेट पर डीएम के प्रयास से यूपी का पहला आउटलेट खोला गया है। इससे कचहरी और जेल में मिलाई करने आने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी। ऑर्डर पर पैक्ड थाली भी सप्लाई की जाएगी…, डॉ. बीडी पांडेय, जेल अधीक्षक, कानपुर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here