इस गर्मी में एक और टैटू? सनबर्न, पसीना और रंग फीका होने के बारे में जरुर जान लें 

Tattoo

क्वींसलैंड (ऑस्ट्रेलिया)। आजकल पहले से कहीं अधिक लोग टैटू बनवाते हैं। लगभग 25 प्रतिशत आस्ट्रेलियाई लोग टैटू की स्याही लगाए हुए हैं। टैटू समय, धन और दर्द का एक बड़ा निवेश हो सकता है। तो आप अपनी टैटू वाली त्वचा की देखभाल कैसे करते हैं? यहां आपको सनबर्न, पसीना और रंग फीका पड़ने के बारे में जानने की जरूरत है। 

त्वचाविज्ञान की दृष्टि से टैटू क्या है?
टैटू की स्याही त्वचा की परत जिसे डर्मिस कहा जाता है, में जमा होती है। इस परत में पसीना और तेल ग्रंथियां, रक्त आपूर्ति, प्रतिरक्षा कोशिकाएं, त्वचा की संरचनाओं का समर्थन करने के लिए कोलेजन और फाइब्रोब्लास्ट होते हैं, जो कोलेजन का उत्पादन करते हैं। फ़ाइब्रोब्लास्ट स्याही के कणों को ग्रहण करते हैं, जैसे कि त्वचा ऊतक में प्रतिरक्षा कोशिकाएं जिन्हें मैक्रोफेज कहा जाता है। स्याही के कण कोलेजन के बंडलों के अंदर भी चिपक जाते हैं। इन तीन तंत्रों के बीच, डर्मिस टैटू स्याही को इतनी अच्छी तरह से पकड़ता है कि उन्हें 5,300 साल पुरानी हिम ममी ओत्ज़ी पर भी देखा जा सकता है। 

अगर मैं धूप से झुलस गया हूँ तो क्या मैं टैटू बनवा सकता हूँ? 
नहीं, और कई टैटू बनाने वाले ऐसा नहीं करेंगे। सनबर्न के दौरान, आपकी त्वचा अतिरिक्त प्रतिरक्षा कोशिकाओं और तरल पदार्थ को उन कोशिकाओं को मारने और तोड़ने के लिए सक्रिय करती है जिनमें बहुत अधिक यूवी क्षति होती है। यह प्रदाह टैटू की स्याही के जमाव को प्रभावित कर सकता है। आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं द्वारा बहुत अधिक स्याही हटा दिए जाने या सूजन के कारण रेखाएँ विकृत हो जाने के कारण, हो सकता है कि आपको वह लुक न मिले जिसकी आपको तलाश थी। टैटू बनवाने से पहले धूप से सुरक्षा के बारे में सक्रिय रहना बेहतर है, या कम से कम धैर्य रखें और जब आपकी त्वचा ठीक हो जाए तो इस बारे में दोबारा फैसला करें। 

अपने नए टैटू के कितने समय बाद मैं धूप में जा सकता हूँ? 
आप अपने नए टैटू को कितनी जल्दी धूप में दिखा सकते हैं, इस पर अधिक शोध नहीं हुआ है। हालाँकि, अधिकांश टैटू विशेषज्ञ आपको सलाह देते हैं कि टैटू ठीक होने तक, आमतौर पर लगभग तीन सप्ताह तक, धूप में निकलने से बचें। यह तर्कसंगत लगता है, क्योंकि आपका ताज़ा टैटू एक प्रकार का घाव है। क्योंकि सुई डालने से त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाती है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सबसे आम अल्पकालिक जटिलता टैटू स्थल पर सूजन, लालिमा और असुविधा के साथ स्थानीय सूजन है। क्षति से निपटने के लिए, सनबर्न की तरह, प्रतिरक्षा कोशिकाएं सक्रिय होती हैं। तो, एक तरह से, आपको अपने नए टैटू के साथ सनबर्न की तरह व्यवहार करना चाहिए और ठीक होने के दौरान सूरज के संपर्क में आने से बचना चाहिए। लेकिन उस दौरान आपको टैटू पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि सनस्क्रीन पंचर घावों के माध्यम से त्वचा में प्रवेश कर सकता है और अधिक जलन पैदा कर सकता है। इसके बजाय अपने नए टैटू को ढीले कपड़ों से ढकें। 

यदि मेरा टैटू धूप से जल जाए तो क्या होगा? 
नए और मौजूदा टैटू दोनों पर सूर्य के प्रकाश से होने वाली प्रतिक्रियाएं आम हैं। आमतौर पर टैटू वाली जगह पर सूजन, खुजली या चुभन होती है जो तुरंत शुरू हो सकती है या एक दिन के दौरान विकसित हो सकती है। हम वास्तव में निश्चित नहीं हैं कि ऐसा क्यों होता है। अधिकांश समय, ये प्रतिक्रियाएं अप्रिय होती हैं लेकिन सनबर्न की तरह, चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। इस बात के भी कुछ प्रमाण हैं कि टैटू पर धूप की कालिमा अस्थायी रूप से त्वचा की प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती है, जिससे संक्रमण स्थापित हो जाता है। 

क्या टैटू से त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है? 
कुछ स्याही घटक, जैसे पारा या कार्बन ब्लैक, अन्य अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाने पर संदिग्ध कैंसर पैदा करने वाले एजेंट होते हैं। हालाँकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि टैटू वाली त्वचा में त्वचा कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। टैटू नव-विकसित त्वचा कैंसर का पता लगाना अधिक कठिन बना देते हैं। घाव को पहले स्थान पर पहचानना अधिक कठिन बनाने के अलावा, टैटू के रंग घाव में रंगों के आपके डॉक्टर के आकलन में बाधा डालते हैं, जो कैंसर का एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है। इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि आप स्याही लगाने से पहले त्वचा के किसी हिस्से पर मौजूद मस्सों और झाइयों से परिचित हो जाएं, और बदलावों के लिए महीने में एक बार स्वयं उनकी जांच करें। लाल टैटू से केराटोएकैन्थोमास नामक बड़े लेकिन सौम्य (गैर-कैंसरयुक्त) त्वचा ट्यूमर होने का खतरा अधिक होता है। ये टैटू बनवाने के कुछ महीनों के भीतर दिखाई देते हैं, और अक्सर तेजी से बढ़ते हैं लेकिन फिर अपने आप ठीक हो जाते हैं। हालाँकि, उन्हें स्क्वैमस सेल कार्सिनोमस (एक प्रकार का त्वचा कैंसर) से अलग करना मुश्किल हो सकता है। वे तंत्रिकाओं और मांसपेशियों जैसी अंतर्निहित संरचनाओं को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए अक्सर उन्हें वैसे भी हटाने की आवश्यकता होती है। 

क्या सूरज की रोशनी मेरे टैटू को फीका कर सकती है? 
जैसे-जैसे टैटू की उम्र बढ़ती है, वे थोड़े फीके पड़ सकते हैं क्योंकि स्याही के कुछ ढीले कण त्वचा में गहराई तक फ़िल्टर हो जाते हैं। सूर्य के संपर्क में आने से भी स्याही के कण ख़राब हो सकते हैं। मानव त्वचा में इस पर सीमित शोध है। आख़िरकार, अधिकांश लोग विज्ञान के लिए अपने टैटू को फीका नहीं करना चाहते। इसलिए हम जो कुछ भी जानते हैं वह चूहों पर किए गए शोध से है। हालाँकि, आधुनिक टैटू स्याही आपको एक मजबूत रंग देती है। इसलिए व्यवहार में, आपको वर्षों तक कोई फीकापन नज़र नहीं आएगा। 

क्या टैटू वाली त्वचा पर बिना स्याही वाली त्वचा की तुलना में अलग तरह से पसीना आता है? 
यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है, क्योंकि पसीना हमारे शरीर को गर्मियों में अत्यधिक गर्मी से बचाने का एक प्रमुख तरीका है। यदि आपने पूरी आस्तीन पर टैटू बनवाया है या आपकी पूरी पीठ आपका कैनवास है, तो यह त्वचा की एक महत्वपूर्ण मात्रा है। चूंकि टैटू गुदवाने से त्वचा में बार-बार छेद होता है, इसलिए त्वचा में पसीने की ग्रंथियां क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। लेकिन पसीने पर टैटू के प्रभाव पर शोध मिश्रित है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उस समय क्या कर रहे हैं। एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने अध्ययन प्रतिभागियों के आंतरिक शरीर के तापमान को 1 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ाने के लिए एक गर्म करने योग्य सूट का उपयोग किया। टैटू वाले क्षेत्रों में लगभग 15 प्रतिशत कम पसीना निकलता है। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह गर्मी के तनाव के जोखिम को बढ़ाने के लिए पर्याप्त है। हालाँकि, जब अन्य शोधकर्ताओं ने व्यायाम से उत्पन्न पसीने को देखा तो टैटू वाली और बिना टैटू वाली त्वचा के बीच पसीने की मात्रा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। 

दीर्घकालिक जोखिम
जब किसी लाइसेंस प्राप्त टैटू पार्लर की साफ-सुथरी परिस्थितियों में टैटू बनवाया जाता है, तो यह अपेक्षाकृत सुरक्षित होता है। लेकिन लंबे समय में, कुछ लोगों में प्रत्येक रंग में अलग-अलग यौगिकों के कारण कुछ रंगों के प्रति एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित हो जाती है, सबसे आम तौर पर लाल रंग। इससे गांठें, पपड़ियां, घाव या अन्य परिवर्तन हो सकते हैं। तो, टैटू का सबसे आम दीर्घकालिक दुष्प्रभाव क्या है? टैटू बनवाकर पछताना और उन्हें हटवाने के बारे में सोचना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here