इस्राइल में तबाह हुई बिल्डिंग बनाने जायेंगे अलीगढ़ के मजदूर, श्रम विभाग ने शुरू की तैयारी

इजराइल

अलीगढ़, न्यूज़ आईएनबी । इस्राइल में हमास के साथ संघर्ष में तबाह हुई बिल्डिंग को बनाने में अलीगढ़ के मजदूर भी अपना योगदान देंगे। श्रम विभाग की ओर से इस संबंध में कवायद शुरू कर दी गई है। जिला श्रम विभाग में रजिस्टर्ड 54 मजदूरों को चिह्नित किया जा रहा है। इन्हें काम के लिए इस्राइल भेजने की तैयारी है।

इस्राइल और हमास के बीच जारी जंग ने भारी नुकसान पहुंचाया है। इस्रराइल के रिहायशी इलाकों पर गिरे हमास के रॉकेटों ने बिल्डिंगों को क्षतिग्रस्त कर दिया है। इस प्रकार की स्थिति से अब बाहर निकलने में यह देश जुट गया है। एक बार फिर ध्वस्त हुए इलाकों को आबाद करने की कोशिश शुरू हुई है। इस क्रम में आने वाले समय में अलीगढ़ मंडल के मजदूर युद्ध के चलते इस्राइल में हुई तबाही पर मरहम लगाने का काम करेंगे। इस्राइल भेजने के लिए मंडल में श्रम विभाग में रजिस्टर्ड 54 मजदूरों को चिन्हित किया जा रहा है। वहां जाकर यह मजदूर भवन निर्माण जैसे काम करेंगे। एक बार फिर इस्राइल को उसके पुराने स्वरूप में वापस लाने में अपना योगदान देंगे। योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से इस दिशा में काम किया जा रहा है।

अलीगढ़ समेत यूपी से चयनित मजदूरों को भारत सरकार इस्राइल भेजेगी। श्रम विभाग चुने गए मजदूरों का 15 जनवरी को लखनऊ में मेगा कैंप लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराएगा। साथ ही उन्हें एग्रीमेंट और अन्य चीजों के बारे में जानकारी देते हुए ट्रेनिंग दी जाएगी। यहीं पर उन्हें इस्राइल जाने की तारीख के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इस्राइल में काम करने के लिए पूरे प्रदेश से 10000 मजदूरों को भेजा जाएगा।

इसके लिए श्रम विभाग उन्हीं मजदूरों को चिन्हित कर रहा है, जिनका रजिस्ट्रेशन श्रम विभाग में काम से कम 3 साल पुराना है। सरकार का निर्देश आने के बाद श्रम विभाग रजिस्टर्ड मजदूरों से संपर्क करने में जुटा है। उप श्रमआयुक्त सियाराम ने बताया इस्राइल भेजने के लिए जल्द ही इच्छुक 54 मजदूरों का चयन कर लिया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here