आज स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, काशी को देंगे करोड़ों की सौगात    

मंदिर काशी

19 वर्षों में बनकर तैयार हुआ 180 फीट ऊंचा स्वर्वेद महामंदिर

वाराणसी, न्यूज़ आईएनबी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर काशी में हैं। कल जहाँ उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया वहीँ आज भी पीएम कई करोड़ की योजनाओं की सौगात काशी वासियों को देंगे। इसके साथ ही पीएम आज स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन करेंगे।   

गौरतलब है कि 19 साल तक लगातार 600 कारीगर, 200 मजदूर व 15 इंजीनियरों की टीम ने काम किया, तब जाकर स्वर्वेद महामंदिर अपने स्वरूप में सामने आया। अभी भी महामंदिर को पूरी तरह से बनकर तैयार होने में लगभग दो साल लगेंगे। सात मंजिला महामंदिर का पहला तल ही अभी साधकों और आम लोगों के लिए खोला जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे।

वाराणसी शहर से लगभग 15 किलोमीटर दूर स्वर्वेद महामंदिर का निर्माण दिसंबर 2004 में शुरू हुआ था। महामंदिर के निर्माण में लगभग 100 करोड़ की लागत आई। स्वर्वेद महामंदिर 180 फीट ऊंचा है। इसकी दीवारों पर 4000 दोहे लिखे हैं। यहां देवी-देवताओं की प्रतिमा नहीं है, बल्कि पूजा की जगह ब्रह्म ज्ञान की प्राप्ति के लिए योग साधना की जाएगी। मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर सद्गुरु सदाफल महाराज के आध्यात्मिक जीवन पर आधारित प्रदर्शनी, गुफा व सत्संग हाल बनाया गया है।

प्रथम तल पर स्वर्वेद प्रथम मंडल के दोहे, बाहरी दीवारों पर 28 प्रसंग, जो वेद, उपनिषद, गीता, महाभारत, रामायण की थीम लेकर बनाए गए हैं। प्रथम तल से पांचवें तल तक की आंतरिक दीवारों पर स्वर्वेद के दोहे व बाहरी दीवारों पर उपनिषद, गीता, रामायण के मार्मिक प्रसंग दर्शाए गए हैं। आधुनिक तकनीकी से लैस दो आडिटोरियम हैं। मंदिर के चारों तरफ परिक्रमा पथ व फौव्वारे लगाए गए हैं। स्वर्वेद महामंदिर योगी सद्गुरु महर्षि सदाफलदेव की अमूल्य कृति है। स्वर्वेद का अर्थ है आत्मा के जरिये ज्ञान की प्राप्ति।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here